विविध

Rules change: आज से हुए ये बड़े बदलाव! जानें आपकी जेब पर कैसे होगा असर.?

आइए जानते हैं कि 1 सितंबर से क्या-क्या खास बदलाव हो गए हैं, जो आपके वित्तीय बोझ को बढ़ाने वाले हैं। 1- रसोई गैस की कीमतों में कटौती ... 2- टोल टैक्स पर देना होगा ज्यादा पैसा ... 3- गाजियाबाद में बढ़ा सर्किल रेट ... 4- इंश्योरेंस एजेंटों को झटका ... 5- PNB KYC Updates की डेडलाइन खत्म ... 6- NPS के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव..

Rules change: These big changes from today! Know how it will affect your pocket.?

नए महीने की पहली तारीख यानी एक सितंबर से बैंक, बीमा और टोल समेत पांच नियम बदल रहे हैं। इसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। बीमा प्रीमियम में राहत मिलेगी, जेब पर टोल का बोझ बढ़ेगा। हर महीने की शुरूआत के साथ ही कई तरह के बदलाव भी होते है।

सामने आया पंजाब की कटरीना शहनाज़ गिल से जुड़ा एक बड़ा अपडेट

1 सितंबर से कई नियमों में बदलाव हो गए है। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर होगा। आज से यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियमों बदलाव हो रहा है।

महंगाई से राहत: महीने के पहले दिन इतना सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

उत्तराखंड: आज राज्य के कई जनपदों में भारी बारिश की संभावना

आज से सितंबर (September) का महीना शुरू हो गया है और पहली तारीख से गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग नियमों तक कई बदलाव लागू हो गए हैं। इसके अलावा नया महीना कई तरह से आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है। दरअसल, टोल टैक्स से लेकर जमीन खरीदने तक के लिए अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा। आइए जानते हैं कि 1 सितंबर से क्या-क्या खास बदलाव हो गए हैं, जो आपके वित्तीय बोझ को बढ़ाने वाले हैं।

ब्रेकिंग: उत्तराखंड में बनेंगे 5 नए जिले! एक क्लिक में जाने

1- रसोई गैस की कीमतों में कटौती..

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस बार कंपनियों ने ग्राहकों को राहत दी है. रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की गई है। ये कटौती कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में की गई है। 1 सितंबर 2022 से दिल्ली में एक इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये, कोलकाता में 100 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये, चेन्नई में 96 रुपये की कटौती की गई है।

उत्तराखंड: मंहगाई का झटका! आंचल ने बढ़ाएं दूध के रेट! जानें

2- टोल टैक्स पर देना होगा ज्यादा पैसा …

हल्के कमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए टोल टैक्स को 3.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। बस या ट्रक के लिए टोल की दर को 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। इससे पहले यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में इजाफा साल 2021 में हुआ था।

बड़ी खबर: UKSSSC भर्ती घोटाला मामले में STF ने की 30वीं गिरफ्तारी

5- PNB KYC Updates की डेडलाइन खत्म..

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को कह रहा था। आज से KYC अपडेट कराने की डेडलाइन खत्म हो गई है। इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की है। बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया, तो आपको अपने खाते से पैसों का लेन-देन करने में दिक्कत पेश आ सकती है। अगर आपने ये काम नहीं किया है तो तुरंत अपनी ब्रांच से संपर्क करें।

राशन को लेकर फिर आई ये खबर! जानिए क्या कहते हैं DM.? राशन बंद

6- NPS के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव…

एक सितंबर से एक और बड़े बदलाव की बात करें तो यह राष्ट्रीय पेंशन योजना में किया गया है। आज से NPS खाता खोलने पर कमीशन का भुगतान पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) पर किया जाएगा। ऐसे में यह कमीशन 1 सितंबर 2022 से 10 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक का होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button