उत्तराखंडहल्ला बोल

अतिक्रमण पर कार्रवाई! घरों को तोड़ता देख लोग बेहोश! रोते बिलखते नज़र आए

Action on encroachment! People fainted seeing houses being demolished! seen crying

अतिक्रमण पर कार्रवाई! घरों को तोड़ता देख लोग बेहोश! रोते बिलखते नज़र आए

रिपोर्टर, गौरव गुप्ता : लालकुआं में रेलवे विभाग द्वारा पुलिस प्रशासन के सहयोग से आज नगीना कॉलोनी में दूसरे चरण की कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान ग्रामीणों की पुलिस प्रशासन से तीखी नोकझोक भी हुई।

सलमान खान को मिली जान से मारने की धमकी! बढ़ाई सुरक्षा

वहीं अभियान का विरोध कर रहे नगीना कालोनी के आधा दर्जन से अधिक लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। जिसमें बंगली समाज के नेता सुब्रय विश्वास भी शामिल हैं। जिसके बाद ग्रामीणों ने खुद अपने घरों को खाली करना शुरू कर दिया। दोपहर तक रेलवे ने तीन जेसीबी एक पोकलैंड की मदद से सौ से अधिक कच्चे पक्के घरों को तोड़ दिया।

RBI Cancelled Bank License: रद्द हुआ इन 8 बैंकों का लाइसेंस

इस दौरान लोग रोते बिलखते नज़र आए। वहीं मजबूर लोग प्रशासन से हाथ जोड़कर गुहार लगाते रहे, लेकिन प्रशासन ने एक ना सुनी और अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी। इस बीच अपनी आंखों के अपने घरों को तोड़ता देख कुछ बेहोश हो गए। इस दौरान प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में डाक्टरों की टीम मौके पर पहुंची और उनके इलाज में जुट गई। चारों तरफ लोग रोते बिलखते नज़र आ रहे थे। जिन्हें देख प्रशासन के लोगों के भी आँसू निकल आए।

शिक्षा संस्थान में डायरेक्टर से अभद्रता पर शिक्षको का मौन व्रत

बताते चलें कि बीते एक सप्ताह पूर्व नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद रेलवे प्रशासन ने जिला प्रशासन और पुलिस फोर्स की मदद से नगीना कालोनी में अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया। जिसमें प्रशासन ने पहले चरण की कार्रवाई करते हुए लगभग 2 सौ घरों को तोड़ा था जिसके बाद प्रशासन ने उक्त भूमि पर बचे लगभग सौ से अधिक कच्चे पक्के घरों को नोटिस चस्पा कर खाली करने के निर्देश दिए थे, लेकिन प्रशासन द्वारा दिए नोटिस के बाद भी लोगों ने घरों को खाली नहीं किया। इधर नोटिस चस्पा का कल समय पुरा हो गया था आज इसी को लेकर रेलवे प्रशासन ने पुलिस फोर्स की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया।

इस दौरान वहा पहले से प्रदर्शन कर रहे लोगों से प्रशासन की तीखी नोकझोक हुई, जिसपर पुलिस ने नगीना काॅलोनी के आधा दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया। जिसमें बांगली समाज के नेता सुब्रय विश्वास भी शामिल थे जिसके बाद रेलवे प्रशासन ने तीन जेसीबी और एक पोकलैंड की मदद से बचें सभी मकानों को तोड़ना शुरू कर दिया दोपहर तक करीब सौ से अधिक कच्चे पक्के घरों को तोड़कर रेलवे की जमीन खाली की गई।

जानिए वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया! पूरा शेड्यूल..

इधर उपजिलाधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगीना कालोनी से अतिक्रमण हटाना शुरू किया था जिसमे पहले चरण कार्रवाई करते हुए दो सौ से अधिक मकानों को ध्वस्त कर भूमि खाली कराई गई।

उन्होंने कहा कि उक्त भूमि पर बचे कुछ घरों को खाली करने को लेकर रेलवे प्रशासन ने नोटिस चस्पा कर खाली करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन लोगों द्वारा घरों को खाली नहीं किया गया। जिसपर प्रशासन ने आज दुसरे चरण की कार्रवाई करते हुए सभी घरों को ध्वस्त कर शत-प्रतिशत भूमि से अतिक्रमण खाली कर दिया है।उन्होंने अभियान के दौरान किसी तरह का कोई विरोध नहीं हुआ तथा शान्ति व्यवस्था बनी रही।

उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान पुलिस प्रशासन और आरपीएफ की टीम मौजूद रही उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button