उत्तराखंड

क्षेत्र की सरकारी दुकानों में चल रहा है ओवर रेटिंग का खुला खेल

अवैध शराब बिक्री व ओवर रेटिंग के खिलाफ जल्द व्यापक अभियान चलाकर की जाएगी सख्त कार्यवाही-धीरेंद्र बिष्ट आबकारी निरीक्षक

Open game of over rating is going on in the government shops of the area”

लालकुआं से गौरव गुप्ता : नगर सहित हल्दूचौड़ क्षेत्र में शराब माफियाओं का राज कायम होता जा रहा है। सोशल मीडिया पर हो रही तरह तरह की चर्चाओं के मुताबिक लंबे समय से क्षेत्र में शराब की कई अवैध दुकानें चल रही हैं सूत्रों की माने तो शराब बेचने वाले हर गली, मोहल्ले में अपनी दुकान चला रहे हैं”

ब्रेकिंग उत्तराखंड : यहां SSP ने प्रभारी समेत पूरे चौकी स्टाफ को किया लाइन हाजिर

सवाल ये है आखिरकार ये शराब आ कहां से रही है ?

क्षेत्र में दर्जनों जगहों पर शराब के गुप्त ठेके संचालित हो रहे हैं!

सरकार को प्रतिदिन लाखो की चपत आखिरकार किसकी शह पर लग रही है ?

पूरे मामले में आबकारी विभाग की चुप्पी से चर्चाओं का बाजार गर्म है!

वहीं शाम होते ही शराब बेचने वाले लोग बेखौफ होकर अपने काम को अंजाम देते देखे जा सकते हैं। कहीं पक्की शराब का जखीरा है तो कहीं अवैध कच्ची शराब बेचने वाले लोग अपने काम को बिना किसी डर के अंजाम दे रहे हैं। सवाल यह उठ रहा है कि किसके इशारे पर इतना बड़ा खेल खेला जा रहा है।

ब्रेकिंग: CM धामी ने इन महिला कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात

इस संबंध में मदिरा प्रेमियों का कहना है कि जब वह इसकी शिकायत के लिए दुकान में अंकित आबकारी निरीक्षक के नंबर पर फोन करते है तो वह फोन नहीं उठाते। लोगों ने सरकार को तगड़े राजस्व का चूना लगाने वालों पर कड़ी कार्यवाही की मांग भी की है नैनीताल जनपद को नशा मुक्त करने की जहां कवायद चल रही है वहीं लालकुआं, बिंदुखत्ता हल्दूचौड़ क्षेत्र में नशे का कारोबार खूब फल फूल रहा है। हर तरफ नशे का कारोबार चल रहा है। आबकारी विभाग की खामोशी महकमे कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रही है। क्षेत्रवासियों की मानें तो परचून की दुकानों में तक शराब बेची जा रही है जिससे आम जनता में तरह तरह की चर्चा है

इसके अलावा नए वित्तीय सत्र में यहां बमेटाबंगर केशव में खुली सरकारी अंग्रेजी शराब दुकान में धड़ल्ले से ओवररेट शराब बिक्री कर मदिरा के शौकीनों से हर दिन हजारों रुपये की अवैध कमाई की जा रही है
यहां शिकायत के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के नंबर चस्पा तो किए गए है किंतु जिम्मेदार शायद पीड़ितों का फोन उठाना मुनासिब नहीं समझते।

Update : देहरादून से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी

ऐसे में शराब के शौकीनों को रोजाना हजारों रुपये की चपत लग रही है सूत्रों की मानें तो शराब की दुकानों पर तैनात सेल्समैन अंग्रेजी शराब के पौवे अध्धे पर 20 से 40 रुपये और बोतल पर 50 से100 रुपये अधिक वसूल रहे हैं। इसकी वजह से ग्राहकों और सेल्समैन के बीच रोज तनातनी भी होती है किंतु विवाद बड़ने की स्थिति पर रेट बढ़ने का हवाला दे दिया जा रहा है।

आबकारी महकमे की चुप्पी से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उसने ब्यवसायी को ओवररेट पर शराब बेचने की छूट दे रखी हो। तमाम शिकायतों के बावजूद ओवररेट पर शराब की बिक्री रोकने के लिए कभी कभी आबकारी महकमा छापेमारी अभियान चलाता तो है किंतु ऐसा लगता है कि छापे की जानकारी सेल्समैनों को पहले ही दे दी जाती है। जिसके चलते मौके पर पहुंच कर छापामार दल सिर्फ सेल्समैनों से पूछताछ कर वापस लौट जाता है।
Exclusive : CM धामी के अधिकारियों को सख्त निर्देश
अवैध शराब की बिक्री व निर्धारित दुकानों में ओवर

रेटिंग को लेकर चलायेंगे अभियान-
आबकारी निरीक्षक लालकुआं नगर सहित हल्दूचौड़ की अंग्रेजी शराब की दुकान में धड़ल्ले से की जा रही ओवररेटिंग के मामले का संज्ञान लेने के बाद विभाग ने शराब की दुकानों के बाहर चेतावनी बोर्ड लगाने के साथ ही रेट लिस्ट चस्पा किए जाने की बात कही है।

चेतावनी बोर्ड में ओवर रेट शराब न बेचने के निर्देश देने के साथ ही उसमें आबकारी निरीक्षक का फोन नंबर व टोल फ्री नंबर अंकित किया जाएगा।ओवर रेट शराब बिक्री की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए आबकारी निरीक्षक धीरेंद्र सिंह बिष्ट ने दूरभाष पर बताया कि अवैध शराब बिक्री एवं ओवर रेट शराब बेचने वालों पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

ब्रेकिंग: नैनीताल हाई कोर्ट ने शासन का यह आदेश किया रद्द
दुकानों में ओवर रेट शराब बेचे जाने की शिकायत लंबे समय से मिल रही थी। शिकायत का गंभीरता से संज्ञान लेते आबकारी निरीक्षक ने ओवर रेट में शराब बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है ।

उन्होंने कहा कि ओवर रेटिंग दंडनीय अपराध है ओवर रेटिंग पाए जाने पर आबकारी नीति के तहत 50 हजार का चालान करने के साथ दुकान के निरस्तीकरण तक का प्रावधान है। उन्होंने सभी शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने तथा मदिरा की दुकानों पर नियमित निरीक्षण करने की बात दोहराई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button