उत्तराखंडधर्म-संस्कृति

पंच प्यारों की अगुवाई में पहले जत्थे ने किया प्रस्थान

The first group left under the leadership of Panch Pyaar, the doors of Hemkund Sahib will open today

पंच प्यारों की अगुवाई में पहले जत्थे ने किया प्रस्थान, आज खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

जोशीमठ से विनय : उत्तराखंड के चार धामों के बाद अब सिखों के परम पवित्र और उत्तराखंड के पांचवें धाम हेमकुंडब साहिब के कपाट शनिवार को खोले जाएंगे।

Breaking : उत्तराखंड में विधानसभा बैकडोर भर्तीयों में हुए भ्रष्टाचार पर SC ने फिर लगाई मुहर: अभिनव थापर

शुक्रवार को मुख्य पड़ाव गोविंदघाट से पंच प्यारों की अगुवाई मे जत्थों ने गोविंदधाम-घांघरिया के लिए प्रस्थान किया। जत्थों का प्रस्थान करना हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने से पहले होने वाली विशेष प्रक्रिया है। पहले जत्थे की रवानगी के साथ ही श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की परम पवित्र और पौराणिक प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

Exclusive : फिर नोटबंदी: वापस होगा 2000 रुपये का नोट! RBI ने दिया आदेश

पंच प्यारों की अगुवाई में दिल्ली की देवेंदर कौर,गुरदासपुर के बलजीत सिंह व रोपड़ के जगदीप सिंह के जत्थों के साथ अनेक श्रद्धालुओं ने प्रस्थान किया। इससे पूर्व पंजाब के पूर्व सैनिकों एवं सेना की गढ़वाल स्काउट बटालियन की मधुर बैंड धुन के बीच प्रातः साढ़े सात बजे अखण्ड पाठ का भोग प्रसाद, अरदास व मुखवाक के उपरांत जत्थों ने जयकारों के साथ प्रस्थान किया।

ब्रेकिंग : इस विभाग में बम्पर ट्रांसफर देखें आदेश

मुख्य प्रबंधक सेवा सिंह के अनुसार श्री हेमकुंड साहिब के साथ ही लक्ष्मण मंदिर-लोकपाल तीर्थ का मार्ग भी दुरस्त कर लिया गया है! हेमकुंड साहिब पहुंचने वाले श्रद्धालु पवित्र लक्ष्मण मंदिर के दर्शनों को भी जा सकेंगें।

सलमान खान सहित पूरा बॉलीवुड बहा रहा आँसू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button