एक्सक्लूसिव

Exclusive : फिर नोटबंदी: वापस होगा 2000 रुपये का नोट! RBI ने दिया आदेश

अब बंद होगा 2000 रुपये के नोट, RBI का ऐलान, इस तारीख बैैंक में कराए जमा

Exclusive: Demonetisation again: Rs 2000 note will be back! RBI ordered

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों को सिस्‍टम से वापस लेने का फैसला किया किया है। यानी अब केंद्रीय बैंक इन्‍हें और नहीं छापेगा। उसका कहना है कि जिस मकसद से इन्‍हें छापना शुरू किया गया था वह पूरा हो गया है।

बड़ी ख़बर : SC ने स्पीकर ऋतु खंडूरी के इस फैसले पर लगाई मुहर

रिजर्व बैंक अनुसार, 23 मई 2023 से किसी भी बैंक में एक समय में 2000 रुपये के नोटों को अन्य मूल्यवर्ग के नोटों से बदले जा सकते हैं। नोट बदलने की सीमा 20,000 रुपये है। रिजर्व बैंक ने साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को जारी किया था।

आरबीआई ने कहा है कि अब 2,000 रुपये के बैंक नोट (2,000 Rupee Note) बंद हो गए हैं। लेकिन अगर आपके पास हैं, तो बैंक में जाकर बदलवाना होगा। आप बैंक में जाकर इन नोटों को बदलवा सकते हैं।

बड़ी खबर: जेल में बंद मनीष सिसोदिया के वायरल पत्र से मचा हड़कंप

आरबीआई ने शुक्रवार को एक रिलीज में बताया कि दो हजार रुपये का नोट को सर्कुलेशन से वापस ले लिया गया है। लेकिन यह लीगल टेंडर बना रहेगा। 2,000 रुपये का यह नोट नवंबर 2016 में लाया गया था। आप 23 मई से बैंकों में जाकर इन नोटों को बदलवा सकते हैं। एक बार में सिर्फ 20,000 रुपये ही बदलवाए जा सकेंगे।

Breaking : उत्तराखंड में विधानसभा बैकडोर भर्तीयों में हुए भ्रष्टाचार पर SC ने फिर लगाई मुहर: अभिनव थापर

बैंकों में जाकर बदलवा सकते हैं

आरबीआई ने कहा है कि लोग 2 हजार रुपये के नोट अपने बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं। या फिर वे बैंक में जाकर इन नोटों को बदलवा भी सकते हैं। इन्हें बिना किसी प्रतिबंध के सामान्य तरीके से ही बैंकों में जमा कराया जा सकता है।

सलमान खान सहित पूरा बॉलीवुड बहा रहा आँसू

23 मई से बदलवा सकेंगे नोट

2,000 रुपये के नोटों को 23 मई, 2023 से बैंकों में जाकर आप बदलवा सकते हैं। हालांकि, परिचालन सुविधा सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई ने कहा है कि एक बार में 20,000 रुपये ही जमा कराए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button