उत्तराखंड

बड़ी ख़बर : सीनियर सिटिज़न की सुरक्षा में DGP अशोक कुमार के बड़े फैसले

बड़ी ख़बर : सीनियर सिटिज़न की सुरक्षा में DGP अशोक कुमार के बड़े फैसले

 

Dehradun: उत्तराखंड के वरिष्ठ जनों के लिए राहत की खबर है। अगर आप अकेले हैं मदद और सुरक्षा नहीं मिल पाती है तो सामाजिक ज़िम्मेदारी निभाएगी मित्र पुलिस और करेगी आपकी सुरक्षा। सी नेक मकसद को प्रभावी बनने के लिए संवेदनशील डीजीपी अशोक कुमार ने कई बड़े फैसले लिए हैं जो आपको जानना ज़रूरी है .. पुलिस महानिदेशक द्वारा स्थानीय पुलिस को प्रत्येक माह सीनियर सिटीजन के घरों पर भ्रमण कर उनकी कुशलता पूछने एवं माह में 2 बार मोबाइल के माध्यम से सम्पर्क करने के निर्देश दिए ।

बड़ी खबर उत्तराखंड: यहां पकड़ा गया 400 किलो नकली पनीर! ऐसे होता था तैयार

इमरजेंसी बटन का दिया जाएगा प्रशिक्षण

• सीनियर सिटीजन के सुरक्षा हेतु थाना स्तर पर महिला हेल्प डेस्क प्रभारी को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। जनपद स्तर पर पुलिस उपाधीक्षक (महिला सेल) को सीनियर सिटीजन सेल का नोडल अधिकारी नामित किया गया ।

बड़ी ख़बर : DG शिक्षा कड़क एक्शन! इस शिक्षक को किया सस्पेंड

• अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से आस-पड़ोस के सामजिक कार्यकर्ताओं को सीनियर सिटीजन की मदद हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा और आस-पड़ोस के सामाजिक कार्यकर्ताओं से सम्पर्क कर सीनियर सिटीजन की सहायता किये जाने के निर्देश दिए गये।

• घरों पर अकेले रहने वाले सीनियर सिटीजन की सुरक्षा हेतु स्थानीय पुलिस को मोहल्ला समिति एवं सी0एस0आर0 की मदद से सीसीटीवी कैमेरे स्थापित करने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए गए ।

बड़ी ख़बर: USSSC ने जारी किया इस परीक्षा का Result

• वर्तमान में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में 1067 सीनियर सिटीजन का चिन्हीकरण एवं 2398 वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा उत्तराखण्ड पुलिस एप में रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है । समस्त जनपद प्रभारियों को वरिष्ठ नागरिकों का चिन्हीकरण करते हुए नई अद्यतन सूची बनाने के निर्देश दिए गये।

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा पर डीजीपी अशोक कुमार गंभीर

• सीनियर सिटीजन की सुरक्षा से सम्बन्धित समस्त बिन्दुओं को सम्मिलित करते हुए विस्तृत फॉर्मेट बनाया जायेगा । उपरोक्त फार्मेट के आधार पर सम्पत्ति या अन्य किसी विवाद के होने पर सम्बन्धित सीनियर सिटीजन की कॉउंसलिग कर सहायता की जायेगी ।

बिग ब्रेकिंग: पढ़िए धामी कैबिनेट के अहम फैसले

• अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा हेतु पुलिस मुख्यालय स्तर पर अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा प्रत्येक माह समीक्षा की जाएगी ।

• सीनियर सिटीजन के सुरक्षा को लेकर किसी भी स्तर पर लापरवाही होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल मे लायी जाएगी ।

ब्रेकिंग: आसान नहीं अब CM से मिलना! ADG लॉ एंड ऑर्डर ने.

बैठक के दौरान डॉ0 वी0 मुरूगेशन,अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड, पी.रेणुका देवी, पुलिस उप महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था,उत्तराखण्ड , महिला सुरक्षा हेल्पलाईन सेल के अधिकारी/ कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button