विविध

सावधान! अप्रैल में ही लू का प्रकोप, इन राज्यों में अलर्ट, गर्मी के मौसम पर आया ये अपडेट 

मौसम विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है. अप्रैल के महीने की शुरुआत हो गई है. इसी के साथ देश के कुछ राज्यों में हीटवेव का कहर भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में इसी महीने यानी अप्रैल में 20 दिन तक लू चलेगी. भयानक हीटवेव का सामना करना पड़ेगा. इसके बाद जून तक पूरे देश का करीब 85% हिस्सा आग में झुलसेगा. पिछली साल यह आंकड़ा 60% था.

मौसम विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है कि आज यानी 04 अप्रैल से 06 अप्रैल के बीच झारखंड, तेलंगाना और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर… हीटवेव का कहर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो 06 अप्रैल तक पूर्वी और प्रायद्वीप भारत के राज्यों में हीटवेव रहेगी.

X…. झारखंड, तेलंगाना और रायलसीमा में 4-6 अप्रैल, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है।

झारखंड, तेलंगाना और रायलसीमा में 4-6 अप्रैल, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है।

अल नीनो के असर से बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल से जून तक देश का ज्यादातर हिस्सा भयानक हीटवेव की चपेट में रहेगा. इस दौरान पारा सामान्य से…5 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहेगा. हीटवेव अधिक होने की वजह अल नीनो है. अगले तीन महीने ये अपना सबसे खतरनाक रूप दिखाएगा. अल नीनो का अंत जून में हो रहा है.

5 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहेगा. हीटवेव अधिक होने की वजह अल नीनो है. अगले तीन महीने ये अपना सबसे खतरनाक रूप दिखाएगा. अल नीनो का अंत जून में हो रहा…हालांकि, जून में भी हीटवेव से तुरंत राहत मिल जाए इसकी संभावना भी कम है.

इस बार टूट सकता है हीटवेव का रिकॉर्ड

आमतौर पर अप्रैल में हीटवेव 4 से 8 दिन ही चलती है. लेकिन इस बार स्थितियां जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से अलग हैं. इस बार देश के 23 राज्य लू और हीटवेव के 10 से 20 दिन का दौर देखेंगे. पिछले साल 31 मई से 20 जून तक लू और हीटवेव का सबसे लंबे समय का रिकॉर्ड इस बार टूट सकता है. सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी पारा आसमान छुएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button