उत्तराखंडस्वास्थ्य

हालिस्टिक मास्टरी प्रोग्राम, कैलीफोर्निया, USA एवं‌ यूडेमी गुरूग्राम, हरियाणा से प्रशिक्षण प्राप्त कर डॉ० डी० सी० पसबोला बने सर्टिफाइड “Holistic Health & Wellness Coach”

देहरादून:  हालिस्टिक मास्टरी प्रोग्राम, कैलीफोर्निया, यूएसए एवं‌ UDEMI, गुरूग्राम, हरियाणा द्वारा “हालिस्टिक हैल्थ एवं वेलनेस प्रशिक्षण कोर्स” का 03 दिवसीय सर्टीफिकेशन प्रशिक्षण प्रदान किया गया। जो कि UDEMI, गुरुग्राम, हरियाणा द्वारा संचालित तथा Holistic Mastery Program, California, USA के इन्सट्रक्टर Dr. Homayoun Sandeghi (MD) द्वारा निर्मित एवं मान्यताप्राप्त कोर्स है। जिसमें इस संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्रदान‌ किया जाता है। सर्टीफिकेशन प्रशिक्षण प्राप्त कर डॉ० डी० सी० पसबोला सर्टीफाइड “Holistic Health & Wellness Coach” बन गये हैं।

ब्रेकिंग : CM Dhami ने 226 अभ्यर्थियों को दिए नियुक्ति पत्र

डॉ० पसबोला ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि एक हालिस्टिक स्वास्थ्य कोच एक प्रशिक्षित पेशेवर होता है जो अपने ग्राहकों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आहार और जीवनशैली में बदलाव के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण का उपयोग करता है। वे स्वस्थ जीवन के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में अपने ग्राहकों के पोषण पैटर्न, रिश्ते, शारीरिक फिटनेस, आध्यात्मिकता और अन्य कारकों की जांच करेंगे।

समग्र (हालिस्टिक) स्वास्थ्य क्या है? समग्र स्वास्थ्य जीवन के प्रति एक दृष्टिकोण है जो कल्याण के बहुआयामी पहलुओं पर विचार करता है । यह व्यक्तियों को संपूर्ण व्यक्ति को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करता है: शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक।

हमारी शादी के कारण आपके आंसू… सानिया मिर्जा…

स्वास्थ्य सभी के लिए अति आवश्यक है, अतः प्रत्येक नागरिक के लिए स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध होनी चाहिए। सभी नागरिकों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की शुरुआत की एवं उन्‍हें लागू किया।

हालिस्टिक स्वास्थ्य के 5 पहलू

समग्र स्वास्थ्य भौतिक शरीर से परे दिखता है और किसी व्यक्ति के शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक स्वास्थ्य को संबोधित करता है। समग्र स्वास्थ्य के ये सभी 5 पहलू एक व्यक्ति को हर दिन वास्तव में सबसे स्वस्थ, सबसे खुशहाल तरीके से जीने में सक्षम बनाते हैं।

छात्र चुनाव को लेकर दो गुटों में हुई जमकर मारपीट “मारपीट में कई घायल” पुलिस कर रही है जांच
समग्र शब्द का अर्थ है “समग्र से निपटना।” इस परिभाषा से, हम समझते हैं कि समग्र चिकित्सा में संपूर्ण व्यक्ति का कल्याण शामिल है । एक समग्र चिकित्सक न केवल शारीरिक बीमारी या स्थिति का इलाज करेगा, बल्कि भावनात्मक, मानसिक और यहां तक ​​कि आध्यात्मिक पहलुओं का भी इलाज करेगा जो स्थिति को बढ़ाते हैं।

समग्र कल्याण (हालिस्टिक वेलनेस) नियमित व्यायाम, नींद को प्राथमिकता देने, स्वस्थ और संतुलित आहार के माध्यम से इष्टतम शारीरिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है। चिकित्सक जहां संभव हो प्राकृतिक, असंसाधित खाद्य पदार्थों के साथ-साथ प्राकृतिक, वैकल्पिक दवाओं के सेवन को भी प्रोत्साहित करते हैं।

बीमारी के मूल कारण को खोजने और उसे खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, समग्र उपचार बार-बार, महंगे उपचार की आवश्यकता से बचने में मदद करते हैं । कम दुष्प्रभाव: समग्र उपचार में कई दवाओं के समान दुष्प्रभाव नहीं हो सकते हैं, हालांकि रोगी की स्थिति के आधार पर यह हमेशा सच नहीं हो सकता है।

कोर्स की समाप्ति पर UDEMI तथा Holistic Mastery Program द्वारा “Holistic Health & Wellness Coach” का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button