उत्तराखंड

बड़ी खबर: उत्तराखंड में इन छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

Big news: Scholarship will be given to these students in Uttarakhand

Big news: Scholarship will be given to these students in Uttarakhand

देहरादून : राज्य सरकार ने उत्तराखंड में मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना की कवायद शुरू की है। बता दे कक्षा 11वीं और 12वीं में हर महीने इन छात्रों को 1200 रूपये की छात्रवृत्ति मिलेगी।

9 साल 9 सवाल..आइए डालते हैं उन पर एक नज़र…

वहीं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वाले छह हजार से ज्यादा छात्र–छात्राएं दो साल के लिए सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के पात्र बन गए है। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में इन छात्रों की 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक आए हैं।

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में बड़ा फेरबदल! इन अधिकारियों के Transfer

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मेधावी छात्रों को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कैबिनेट निर्णय के अनुसार, जल्द से जल्द से छात्रवृत्ति योजना का विधिवत आदेश जारी कर कार्यवाही शुरू कर दी जाए।

पूर्व में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मेधावी छात्रों के लिए विशिष्ट प्रकार की छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की थी। जिसके बाद 18 मई को हुई कैबिनेट मीटिंग में इस योजना पर मोहर लगी। जानकारी है कि इस योजना के तहत कक्षा 6 से 12वीं तक मेधावी छात्रों को प्रतिमाह 600 से 1200 रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

ब्रेकिंग उत्तराखंड : यहां प्रधानाध्यापक सहित तीन शिक्षक निलंबित! जानेंं वजह

वही दो श्रेणियों के तहत जूनियर स्तर पर कक्षा छह में प्रदेशस्तरीय प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर मेधावियों का चयन किया जाना है। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के अंक को इंटर में चयन का मानक रखा गया है।

इसके अलावा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जिसने मेधावियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। कक्षा में छात्रवृत्ति के चयन के लिए जल्द प्रतियोगी परीक्षा कराई जाएगी। अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दे दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button