उत्तराखंडधर्म-संस्कृति

जो बोले सोनिहाल के जयकारों के बीच खुले हेमकुंड साहिब के कपाट

Those who said that the doors of Hemkund Sahib opened amid the cheers of Sonihal

जोशीमठ से विनय :  गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के कपाट विधिवत अरदास के साथ श्रद्धालुओं के लिये खोल दिए गए हैं। इस पावन अवसर पर लगभग 2000 संगतों की उपस्थिति में श्री हेमकुंड साहिब जी की पावन यात्रा का भव्य रूप से आरंभ हो गया है।

Exclusive: जानिए CM धामी ने लोकसभा की सभी सीटों पर जीत को लेकर क्या कहा.?

ऋषिकेश गुरुद्वारा परिसर से 17 मई को पंज प्यारों की अगुवाई में राज्यपाल , मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रीगणों द्वारा जत्था को रवाना किया गया था। जो कि गुरुद्वारा गोबिंदघाट से गोबिंद धाम पैदल चलते हुए आज प्रातः श्री हेमकुण्ट साहिब पहुंचा। प्रातःकाल से ही हजारों की संख्या में देश-विदेश से आए श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचने लगे हैं। बैंड बाजों की धुनों एवं संगतों द्वारा किए गए कीर्तन, पुष्पवर्षा के बीच पंज प्यारों की अगुवाई में गुरुद्वारा साहिब के मुख्य ग्रंथी मिलाप सिंह एवं गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के प्रबंधक सरदार गुरनाम सिंह द्वारा प्रातः9ः30 बजे पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूपों को सुखासन स्थल से दरबार साहिब में लाया गया तथा पावन प्रकाश करते हुए अरदास की मुख्य ग्रंथी द्वारा प्रातः 10.15 बजे सुखमनी साहिब जी का पाठ किया गया।

Exclusive : रिहायशी इलाके में पहुंचा तेंदुआ! दादा-पोते घायल

प्रातः 11.30 बजे से सूबा सिंह रागी जत्था, सुखविंदर सिंह रागी जत्था एवं जसबीर सिंह रागी जत्था द्वारा गुरबाणी कीर्तन किया गया जिससे  दरबार साहिब में उपस्थित संगतें निहाल हो उठीं। इसके पश्चात् दोपहर 12.30 बजे अरदास की गई एवं पहला हुकमनामा जारी किया गया। इसके अलावा निशान साहिबजी के चोले की सेवा भी चलती रही।
Exclusive: पूर्व IAS रामविलास को अब ED ने किया Arrest

पवित्र धाम श्री हेमकुंड साहिब में काफी बर्फ होने के बावजूद गुरू महाराज जी की कृपा से हर्षाेल्लास के साथ देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यात्रा का शुभारंभ हो गया। श्री हेमकुंड साहिब जी से सीधा प्रसारण पी.टी.सी. सिमरन पर प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा।

Exclusive : भाजपा नेता ने रद्द किए बेटी के विवाह समारोह सभी कार्यक्रम

418 इंडीपेंडेंट कोर के जवानों एवं प्रशासन के साथ गुरुघर के सेवादारों ने भी यात्रा की तैयारियों के लिए बहुत सहयोग किया। गुरुद्वारा ट्रस्ट आशा करता है कि आने वाले सभी श्रद्धालु पवित्र भावना व आपसी सौहार्द के साथ प्रशासन एवं गुरुघर सेवादारों को सहयोग करते हुए यात्रा को निर्विघ्न सफल बनाएगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button