विविध

शुगर पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर होता है अदरक का तेल

Ginger Benefits: शुगर पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर होता है अदरक का तेल, एक बार इस तरह करें इस्तेमाल

Benefits: शुगर पेशेंट्स के लिए बहुत कारगर होता है अदरक का तेल

Ginger Benefits: जब कभी हमें सीने में जकड़न हो जाती है, तो अदरक सबसे पहले याद आती है. कफ, कोल्ड होने पर तुरंत लोग अदरक की चाय पीते हैं, जिससे उन्हें कापी आराम मिलता है. अदरक का सेवन सेहत को कई सारे लाभ देता है.

CM की सौगात! राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई और राहत भत्ता

आपको बता दें, अदरक जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, उससे कहीं ज्यादा इसका तेल भी फायदेमंद है. अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अगर आप शुगर पेशेंट हैं, तो अदरक का तेल आपकी सेहत के लिए कारगर साबित हो सकता है. आज हम जानेंगे इसके अन्य स्वस्थ्य लाभ के बारे में..

बड़ी ख़बर : इन शिक्षक नेताओं पर कार्यवाही! मिला नोटिस! खलबली

1. डैंड्रफ से छुटकारा
क्या आप जानते हैं, कि बालों के लिए अदरक कितनी फायदेमंद होती है. जी हां, अदरक हमारे बालों में जमा डैंड्रफ को तुरंत खत्म कर देता है. एक रिसर्च में पाया गया कि अदरक का अर्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है. यह बालों में डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस मालासेजिया को खत्म कर देता है. इसके लिए आप अदरक के तेल की कुछ बूंदें नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगाकर मसाज करें. फिर कुछ देर बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.

बिग ब्रेकिंग : NIA की 6 राज्यों-100 से अधिक ठिकानों पर रेड

2. पाचन के लिए बेहतर
अदरक का तेल आपके पाचन के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, अदरक का अर्क गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिलिटी में सुधार करता है. इससे खाना पचाने में आराम मिलता है.

ब्रेकिंग : अटल स्कूलों पर दिए बयान पर डॉ० अंकित जोशी का स्पष्टीकरण

3. बीपी लेवल कंट्रोल
डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अदरक का तेल काफी कारगर माना जाता है. इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल तुरंत कंट्रोल होता है. दरअशल, इसमें कई सारे एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती हैं.

ब्रेकिंग : पुलिस विभाग में फेरबदल! डिप्टी SP के ट्रांसफर! देखें लिस्ट

4. सांस की समस्या में मददगार
अदरक का तेल हो या फिर अदरक का काढ़ा या चाय सभी सांस की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. ये गले और नाक की बलगम को साफ कर खांसी और जुकाम को राहत देता है.

उत्तराखंड : राशन कार्ड धारकों के लिए अहम ख़बर! पढ़िए..
(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. स्टेट न्यूज़ UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button