उत्तराखंड

भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में फहराया 72 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

72 feet high national flag hoisted at Indo-Tibetan Border Police Academy

रिपोर्टर,,,, सतीश कुमार मसूरी : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राज्यों की राजधानियों में कार्यरत केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की फॉरमेशनो में उच्च मास्ट राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना हेतु निर्देशित किया गया है।

रक्षाबंधन पर बहनों को धामी सरकार का बड़ा तोहफा! देखिए आदेश

Flag Foundation of India के सहयोग से भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी में विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री नीलाम किशोर, भारतीय पुलिस सेवा, महानिरीक्षक, उत्तरी सीमान्त मुख्यालय, देहरादून ने उच्च मास्ट राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन एवं ध्वजारोहण किया।

अपने ही मालिक की बेटी को ले भागा हेयर ड्रेसर!

मुख्य अतिथि ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के पावन पर्व पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस अकादमी को उच्च मास्ट राष्ट्रीय ध्वज के ध्वजारोहण का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। राष्ट्रीय ध्वज हमारी एकता एवं अखण्डता का परिचायक है। देश की राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिये भारत माता के कई सपूतों ने अपना सर्वोच्च बलिदान देकर राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को बनाये रखने में अपना अहम योगदान दिया है।

बड़ी ख़बर: अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए CM धामी ने की घोषणा

इस ध्वज की स्थापना करने से प्राचीन नाग मंदिर के साथ यह स्थान पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र बन जायेगा एवं भारतवर्ष से आने वाले पर्यटकों को भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल व राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जानने का मौका मिलेगा, जिससे उनमें देशभक्ति की भावना का संचार होगा इसके अतिरिक्त इसका मुख्य फायदा क्षेत्रीय नागरिकों के आय एवं विकास को भी होगा।

बड़ी ख़बर: राज्य में जल्द अस्तित्व में आएगा पहला कैंसर इंस्टिट्यूट

इस अवसर पर फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सीईओ असीम कोहली ने बताया कि देश में हर जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए इसके लिए फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज देश प्रेम का प्रतीक है और हमें इसे अपने घरों कार्यालयों और प्रतिष्ठानों में लगाना चाहिए ताकि देश भक्ति का जज्बा प्रत्येक नागरिक के दिल में पैदा हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button