विविध

राशन कार्ड धारकों पर सरकार का बड़ा अपडेट! 2.4 करोड़ कार्ड रद्द

Government’s big update on ration card holders! 2.4 crore cards canceled

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। सरकार ने प‍िछले द‍िनों राशन कार्ड धारकों के ख‍िलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब ढाई करोड़ राशन कार्ड रद्द क‍िए हैं। इस बारे में सरकार की तरफ से जानकारी दी गई।

विवादित बोल: उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स के बयान पर सियासत तेज़

प‍िछले द‍िनों राज्यसभा में भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्‍न के जवाब में ग्रामीण विकास और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Sadhvi Niranjan Jyoti) ने यह बड़ी जानकारी दी।

Ration Card: सरकार ने दिया करोड़ों लोगों को तोहफा!

महाराष्ट्र में 21.03 लाख राशन कार्ड कैंसल क‍िए

केंद्रीय राज्यमंत्री की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि देश में साल 2017 से 2021 तक पांच साल के दौरान डुप्लीकेट, अपात्र और जाली 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द हुए हैं। उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि केवल बिहार में ही 7.10 लाख राशन कार्ड कैंस‍िल क‍िए गए हैं। इस दौरान यूपी में सबसे ज्‍यादा 1.42 करोड़ राशन कार्ड को रद्द क‍िया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र राज्‍य में 21.03 लाख राशन कार्ड कैंसल क‍िए गए।

ब्रेकिंग उत्तराखंड: 9 पुलिस कर्मियों को SSP ने किया लाइन हाजिर

इस बार फ‍िर से सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है। नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत राशन का लाभ उठाने वाले 70 लाख कार्ड धारकों को संद‍िग्‍धों (suspect) की सूची में शाम‍िल क‍िया है। केंद्र की तरफ से यह डाटा ग्राउंड वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए राज्‍यों के पास भेजा गया है।

उत्तराखंड में पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी

वेर‍िफ‍िकेशन में यह पता लगाया जाएगा क‍ि ज‍िनका नाम सूची में शामि‍ल क‍िया गया है वे NFSA के तहत राशन पाने के ल‍िए पात्र हैं या नहीं। फूड सेक्रेटरी सुधांशु पांडे ने बताया यद‍ि 70 लाख में से आधे भी न‍ियमानुसार सही नहीं पाए गए तो उनकी जगह कैंसल करके नए पात्रों को मौका द‍िया जाएगा। राशन कार्ड रद्द होने के बाद उनकी जगह नए पात्रों के नाम जोड़े जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button