उत्तर प्रदेश

Ration Card: सरकार ने दिया करोड़ों लोगों को तोहफा!

आपके पास भी है तो अब मिलेगा बड़ा फायदा! जानें क्या-क्या फायदे मिलेंगे..?

Ration Card: Government gave gifts to crores of people

अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वालों को बड़ा फायदा मिलता है। फ्री राशन (Free Ration) और सरकारी योजनाओं का लाभ समेत कई बड़े फायदे इस कार्ड के तहत आम जनता को मिलते हैं।

ब्रेकिंग: उत्तराखंड के इस जिले में अवकाश घोषित! आदेश जारी

जानें क्या-क्या फायदे मिलेंगे..?

आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं। इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है।

उत्तराखंड! मौसम अपडेेट: भारी वर्षा की चेतावनी! रेड अलर्ट जारी

बैंक से जुड़े काम निपटाएं..

Ration Card Update: बड़ी खुशखबरी! सरकार ने जारी की ये नई लिस्ट

बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रेकिंग: उत्तराखंड में मदरसों का होगा सर्वे: सुनें CM धामी का बयान

कौन बनवा सकता है ये कार्ड..?

अगर आपकी इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं।

बड़ी ख़बर: UKSSSC धांधली में STF ने की दो और गिरफ्तारी

कैसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड..?

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर विजिट करके ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

बड़ी अपडेट: मिल गये चम्पावत SDM! यहां कर रहे थे आराम

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत..?

Big breaking: पुलिस ग्रेड पे को लेकर CM धामी ने लिया ये बड़ा फैसला

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे।

Big Breaking: पाक पिरान कलियर बना सेक्स रैकेट का अड्डा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button