विविध

Ration Card Update: बड़ी खुशखबरी! सरकार ने जारी की ये नई लिस्ट

सरकार जारी करती है लिस्ट......

Ration Card Update: Great news! Government released this new list

राशन कार्ड रखने वाले करोड़ों लाभार्थियों (Ration Card Holder) के लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी सस्ते राशन (Free Ration) का फायदा लेना चाहते हैं तो सरकार की ओर से एक नई लिस्ट जारी की गई है। तो आप फटाफट चेक कर लें कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। अगर लिस्ट में आपका नाम होगा तो आपको फ्री राशन समेत कई तरह की खास सुविधाएं मिल सकती हैं। सूत्र

बड़ी ख़बर: जल्द होंगी परीक्षाएं! धामी सरकार का फरमान जारी

सरकार जारी करती है लिस्ट

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें। सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों की लिस्ट जारी (Ration Card 2022 List) की जाती है, जिसमें आवेदन करने वाले लाभार्थियों का नाम दिया गया होता है।

ब्रेकिंग: उत्तराखंड शासन ने इन अधिकारियों को किया पदोन्नत

कैसे चेक कर सकते हैं अपना नाम

अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तब ही आप सरकार की ओर से मिलने वाली फ्री सुविधाओं का पात्र हो सकते हैं। आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से लिस्ट चेक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं..?

ब्रेकिंग: उत्तराखंड शासन ने इन अधिकारियों को किया पदोन्नत

1. आपको एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट Nfsa.Gov.In पर जाना होगा।
2. अब आपको मेन्यू में Ration Card ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।
3. आपको सभी राज्यों के नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. यहां आप जिस राज्य से हैं, उस राज्य का नाम सर्च करें।
आपके राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सलेक्ट करें।
4. उसके बाद उस राज्य का स्टेट फूड पोर्टल खुल जाएगा। यहां उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने जिले का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करना है।
5. इसके बाद में आपको अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम सर्च करके सलेक्ट करना है।
6. अब सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन पर आएगी। राशन कार्ड की नई लिस्ट में किसका किसका नाम आया है यह देखने के लिए अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करें।
7. ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करने के बाद राशन दुकानदार का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा।
8. आपको जिस राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम से करना है उसे सलेक्ट कर दें।
9. अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस राशन कार्ड को सलेक्ट करेंगे उसकी पूरी लिस्ट स्क्रीन पर सामने दिखाई दे जाएगी।
10. अब राशन कार्ड आईडी, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम दिखाई देगा। यहां आप चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड की नई लिस्ट में किस-किस का नाम दिख रहा है।

Big Breaking: पाक पिरान कलियर बना सेक्स रैकेट का अड्डा

आपको बता दें अब आप राशन कार्ड डिटेल के साथ ही घर के सदस्यों की भी डिटेल देख सकते हैं। इसमें आपको दिख जाएगा कि आपके परिवार के कितने लोगों के नाम लिस्ट में शामिल हैं और किन-किन लोगों को फ्री राशन जैसी सुविधाओं का फायदा मिल पाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button