उत्तराखंड

लालकुआं : धूमधाम से मनाई बाबा साहब डाॅ.भीमराव अंबेडकर की जंयती

लालकुआं से संवाददाता गौरव गुप्ता : नगर के अम्बेडकर पार्क में अम्बेडकर जन सेवा समिति के तत्वाधान में बाबा साहब डाॅ.भीमराव अंबेडकर की जंयती धूमधाम से मनाई गई। जिसमें पहुंचे अतिथियों ने डाॅ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन कर श्रद्धासुमन अर्पित किए साथ ही बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के आदर्शों पर चलने का संकल्प दोहराया।

यहाँ लालकुआं नगर के अम्बेडकर पार्क में अम्बेडकर जन सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित डाॅ.भीमराव आंबेडकर जयंती का कार्यक्रम बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।जिसमें पहुंचे अतिथियों ने डाॅ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। साथ ही बाबा साहेब के बताए आदर्शों पर चलने का संकल्प दोहराया।

इस मौके पर वक्ताओं ने बाबा साहब के जीवन दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि डाॅ आंबेडकर का पुरा जीवन संघर्ष, सत्यनिष्ठा लगन व वंचित वर्ग के प्रति करूणा का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि डॉ.आंबेडकर का जीवन एक संघर्ष का इतिहास रहा है। आजादी से पहले देश में व्याप्त ऊंच-नीच के भेदभाव, छुआछूत जैसी कुरीतियों का खात्मा डॉ.आंबेडकर के निर्देशन में बनाए गए संविधान ने किया।उन्होंने कहा कि कभी भी भेद-भाव होते देखें तो उसे रोकें।

उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के आदर्शों को आत्मसात करके ही समाज में फैली कुरीतियों का खात्मा किया जा सकता है मौजूदा हालात में भी समाज में फैली डायन प्रथा समेत अन्य कुरीतियों को दूर करने के लिए समाज के लोगों को एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। इसके लिए समाज के लोगों का शिक्षित होना बेहद जरूरी है क्योंकि शिक्षा से ही लोगों में अपने अधिकारों को लेकर जागरूकता आएगी।उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को उचित शिक्षा जरूर दें, ताकि वे आगे चलकर देश और समाज में अपना नाम रौशन कर सकें।

इस मौके पर अम्बेडकर जन सेवा समिति के अध्यक्ष मैकूलाल, निवर्तमान चैयरमेन लाल चन्द्र सिंह,अम्बेडकर युवा जन सेवा समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार,युवा नेता उदयवीर सिंह, प्रकाश कुमार,जिला विधिक सेवा प्रधिकारण संजय सिंह,समाजसेवी गुरूदेव मोर्या, चन्द्रपाल, अरविंद बौद्ध, जितिन बोद्ध, नितिन बोद्ध, गोविन्द राणा, इन्द्र तुलेडा़,काग्रेस नेता कमलेश यादव, भाजपा मंडल अध्यक्ष धनसिंह बिष्ट, सर्दवन चौधरी,राजकुमार सेतिया,काग्रेस नेता हरेन्द्र बोरा, सरदार गुरदीप सिंह, नारायण सिंह बिष्ट,धर्मवीर सिंह,अनमोल सिंह,जीवन कबडवाल सहित भारी संख्या लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button