Uncategorizedराजनीतिविविध

Big News : CM केजरीवाल पहुंचे तिहाड़, अब कौन चलाएगा सरकार..?

लोकतांत्रिक इतिहास में पहली बार... जेल से केजरीवाल चलाएंगे दिल्ली सरकार

सूत्रों से खबर….शराब घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिनों की कस्टडी में भेजा गया है. ऐसे में आजाद भारत में केजरीवाल पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो जेल के भीतर से सरकार चलाएंगे. राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया था.

ब्रेकिंग : महंगाई से आज राहत, इतना सस्ता हुआ LPG सिलेंडर…

केजरीवाल देश के इतिहास में पहले ऐसे मुख्यमंत्री भी हैं, जिन्हें पद पर रहते हुए गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बावजूद भी केजरीवाल ने पद से इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया था और वह दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर बने हुए हैं.

उत्तराखंड : लिव इन रिलेशन में रहने वाले प्रेमी ने की हत्या, लाश सूटकेस में डाली

जेल से सरकार चलाने के सवाल पर तिहाड़ जेल के एक पूर्व अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि दिल्ली जेल अधिनियम 2000 के तहत प्रशासन के पास किसी भी इमारत या क्षेत्र को जेल घोषित करने का अधिकार है. इस प्रावधान के तहत सैद्धांतिक रूप से जेल के भीतर से सरकार के कामकाज को मंजूरी दी गई है.

अब तक ईडी की हिरासत में रहते हुए केजरीवाल दिल्ली की सरकार को चला रहें थे, लेकिन अब बड़ा सवाल है कि क्या तिहाड़ जेल से ही अरविंद केजरीवाल सरकार चलाएंगे.?

आम आदमी पार्टी और राजनीतिक बुद्धिजीवियों की बात करें तो केजरीवाल तिहाड़ जेल से ही सरकार चलाएंगे और बाहर उनकी धर्मपत्नी चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगी.ऐसे में केजरीवाल ने तिहाड़ ले जाने के लिए तीन किताबों की मांग की है. सूत्र

केजरीवाल ने अपने वकीलों के जरिए कोर्ट में एक याचिका दायर की है, जिसमें उन्होंने मांग की है कि उन्हें जेल में तीन किताबें ले जाने की मंजूरी दी जाए। इन किताबों में भगवदगीता, रामायण और वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी की किताब ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड’ शामिल हैं. इसके साथ ही उन्होंने जेल में जरूरी दवाओं की भी मांग की है.

इसके साथ केजरीवाल ने जो धार्मिक लॉकेट पहन रखा है, उसे भी अपने साथ जेल ले जाने की कोर्ट से मंजूरी मांगी है.साथ ही विशेष डाइट की भी मांग की है. उन्होंने कोर्ट से जेल में मेज और कुर्सी दिए जाने की भी इजाजत मांगी है.

जिस पीएमएलए केस में अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया है, उसमें आम आदमी पार्टी के कई नेता जेल जा चुके हैं. केजरीवाल के दाएं हाथ कहे जाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करीब एक साल से तिहाड़ जेल में बंद हैं. संजय सिंह भी कई महीनों से तिहाड़ में ही हैं. विजय नायर को भी इस केस में जेल भेजा जा चुका है.

शराब घोटाले में गिरफ्तार हुए थे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने लगभग दो घंटे की पूछताछ के बाद 21 मार्च को उनके आधिकारिक आवास से गिरफ्तार किया था. दिल्ली शराब घोटाले में उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट ने 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था. अपनी गिरफ्तारी के बाद भी अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया है. आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे और जरूरत पड़ने पर जेल से सरकार चलाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button