उत्तराखंड

कश्मीर का पारंपरिक खेल अब उत्तराखण्ड में, स्काॅय एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड का गठन

कश्मीर का पारंपरिक खेल अब उत्तराखण्ड में, स्काॅय एसोसिएशन आॅफ उत्तराखंड का गठन

सेल्फ डिफेंस के परिप्रेक्ष्य में भी उपयोगी है स्काॅय खेलः विकास शर्मा

68 देशों व भारत के 27 राज्यों में खेला जा रहा स्काॅय खेलः हसन खान

रुद्रपुर से मुकेश : स्काॅय एसोसिएशन आॅफ उत्तराखंड के द्वारा सिटी क्लब, रुद्रपुर में एक प्रेस क्लब का आयोजन किया गया। जिसमें स्काॅय खेल के विकास को लेकर चर्चा हुई। वही कश्मीर से आये स्काॅय खेल के जन्मदाता ग्रैंड मास्टर मीर नजीर अहमद ने बताया कि स्काॅय खेल कश्मीर का पारंपरिक खेल है। पूर्व में कश्मीर के राजा महाराजा द्वारा स्काॅय खेल को सेल्फ डिफेंस की विद्या के रूप में प्रशिक्षण दिया जाता था व सैनिकों के लिए यह खेल अनिवार्य कर रखा था।

वही मीर नजीर अहमद ने बताया कि पूर्व में गाॅवा में आयोजित हुई 37वीं राष्ट्रीय खेलों में स्काॅय खेल को शामिल किया गया है। स्काॅय एसोसिएशन आॅफ उत्तराखंड के अध्यक्ष विकास शर्मा ने बताया कि उत्तराखण्ड में इस खेल के विकास हेतु तमाम संभावनाएं दिख रही हैं।

उन्होने कहा कि यह खेल डिफेंस के परिपेक्ष्य में भी उपयोगी है जल्द ही उत्तराखण्ड के जिले में जिलास्तरीय कमेटियों का गठन कर हर स्कूल व काॅलेज तक पहुचाया जाएगा जिससे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पुरुष/महिला खिलाड़ी प्रतिनिधित्व कर राज्य के लिये पदक वीर भी बनेंगे।

वही, स्काॅय एसोसिएशन आॅफ उत्तराखंड के महासचिव हसन खान ने बताया कि स्काॅय गेम अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत के साथ 68 देशों में व भारत के 27 राज्यों में खेला जा रहा है। वही उन्होने कहा कि स्काॅय खेल उत्तराण्ड में बहुत लोकप्रयिता पायेगा।

इस मौके पर सुरेंद्र सिंह, सौरभ गॉड, सौरभ, दीपक पांडे, रोहित मकड़ोलिया, विशाल शर्मा, जितेंद्र कुमार, सुरेश बागी, आरती पुजारी, हिमांशु जोशी, उमेश प्रसाद, लक्ष्य जैन, सुधीश राय, शिवचरण सिंह, नवदीप सिंह, अरविंद शर्मा, सानू कुमार, मनदीप सिंह, सचिन नीरज, सुधीर यादव, मोना कश्यप, कुबेर भारती, सुनीता जोशी, आरुषि राघव, गरिमा समेत अनेकूलोक मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button