धर्म-संस्कृति

नए संसद भवन का उद्घाटन! PM मोदी ने जारी किया 75 रुपये का ख़ास सिक्का

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संदेश...

Inauguration of the new Parliament House! PM Modi released a special coin of 75 rupees

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है. इस दौरान भव्य समारोह का आयोजन किया गया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा कक्ष में ‘सेंगोल’ (राजदंड) स्थापित किया. इससे पहले तमिलनाडु के अधीनम के पुजारियों ने ‘राजदंड’ पर पुष्प अर्पित किये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये संसद भवन के उद्घाटन के हवन में हुए शामिल.

75 रुपये का सिक्का जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नये संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर विशेष स्मारक डाक टिकट, 75 रुपये का सिक्का जारी किया. उन्होंने कहा कि देश की विकास यात्रा के कुछ पल अमर हो जाते हैं, आज ऐसा ही एक दिन है.

दुःखद: बहन की शादी में जा रहे भाई की सड़क हादसे में मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज इस ऐतिहासिक अवसर पर कुछ देर पहले संसद की नई इमारत में पवित्र सेंगोल की भी स्थापना हुई है. महान चोल साम्राज्य में सेंगोल को कर्तव्य पथ का, सेवा पथ का, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था. राजा जी और अधिनम के संतों के मार्ग दर्शन में यही सेंगोल सत्ता के हस्तातंरण का प्रतीक बना था. तमिलनाडु से विशेष तौर पर अधिनम के संत भवन में हमें आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित हुए थे. उन्होंने कहा कि यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा. यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा. यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा.

2000 Ka Note : ‘इसे कहते हैं आपदा में अवसर… वायरल
नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा: पीएम मोदी ने कहा कि यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा. यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा. यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा. नये रास्तों पर चलकर ही नये प्रतिमान गढ़े जाते हैं. आज नया भारत नये लक्ष्य तय कर रहा है. नया जोश है, नई उमंग है, दिशा नई है, दृष्टि नई है.

यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर: पीएम मोदी
नये संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 28 मई 2023 का यह दिन ऐसा ही शुभ अवसर है. देश आज़ादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है. मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं. यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए झटके

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संदेश
नये संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदेश को पढ़ते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि संसद के नये भवन के उद्घाटन का ये अवसर भारतीय इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज़ रहेगा. नये संसद भवन का उद्घाटन हमारी विविधता को भारतभूमि के सबसे उत्तरी छोर से दक्षिणी बिन्दु तक, पूर्वी सीमा से पश्चिमी तटरेखा तक रहने वाले सभी देशवासियों के लिए गौरव और अतुलनीय आनंद का अवसर है.

पीएम मोदी ने जारी किया खास सिक्काः इस ऐतिहासिक पल को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए पीएम मोदी ने आज एक खास सिक्का भी जारी किया है. सरकार 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी की है. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चार धातुओं से बना हुआ है. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर अंकित है, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है. इसके बाईं ओर देवनागरी में भारत और दाईं ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होने के साथ ही रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है. सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर है. इसके ऊपर देवनागरी में संसद संकुल और नीचे अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा है. नीचे 2023 भी लिखा हुआ है.
गोल आकार के इस सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर है और यह चार धातुओं से मिलकर बना है. ये धातुएं चांदी, तांबा, निकल और जिंक है. इन्हीं धातुओं को मिलाकर इस सिक्के को बनाया गया है. सिक्के में चांदी की मात्रा 50 फीसदी, तांबा 40 फीसदी, निकेल पांच फीसदी और जस्ता पांच फीसदी है.

ब्रेकिंग : उत्तराखंड में एक और दर्दनाक हादसा! पांच लोगों की मौत

नये संसद भवन के बारे में : नये संसद भवन का निर्माण तिकोने डिजाइन में हुआ है जिसकी लोकसभा में 888 सीटें और विजिटर्स गैलरी में सीटें 336 से ज्यादा बनाई गई हैं. नयी राज्‍यसभा में कुल 384 सीटें तो वहीं विजिटर्स गैलरी की क्षमता 336 से अधिक लोगों के बैठने की बनाई गई है. महत्वपूर्ण काम को करने के लिए हाईटेक सुविधाओं से लैस कुछ ऑफिस भी अलग से निर्माण किए गए हैं जिसमें बनाए गए हैं. यहां पर कैफे, डाइनिंग एरिया के साथ ही कमेटी मीटिंग के लिए हाईटेक इक्विपमेंट कमरे में लगाए गए हैं.

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल statenewsuk.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, YouTube सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button