उत्तराखंडस्वास्थ्य

ब्रेकिंग : डेंगू दिवस! जानें क्या बोले CMO डॉक्टर संजय

डेंगू की गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सरकारी स्तर पर कई कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

आज के समय में डेंगू (Dengue) काफी गंभीर बीमारी है। हर साल इस बीमारी से दूनियाभर में करोड़ो लोगों की मौत हो जाती है।vहर साल दुनियाभर में इस घातक बीमारी से करोड़ो लोगों की जान चली जाती है।

बारिश के मौसम के शुरूआती दौर में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आते हैं और इस वक्त में ही सबसे ज्यादा एहतियात रखने की जरूरत पड़ती है। इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करती आ रही है। डेंगू का लार्वा मुख्य तौर पर जमे हुए साफ पानी में पैदा होता है और इसे पनपने के लिए जुलाई से लेकर अक्टूबर का वक्त काफी मुफीद होता है। यही वजह है कि इस वक्त में काफी सतर्क रहना जरूरी होता है।

डेंगू की गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सरकारी स्तर पर कई कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं। मानसून की आमद के पहले ही हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day 2022) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को इस घातक बीमारी के प्रति जागरुक करना है। हर साल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से डेंगू दिवस मनाया जाता है।पहले के मुकाबले लोगों में डेंगू की बीमारी को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है बावजूद इसके अब भी देश के अंदरूनी इलाकों में इस बीमारी के प्रति और जागरूकता फैलाने की जरुरत है। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी होती है।

डेंगू से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

– डेंगू का मच्छर आम मच्छरों से अलग होता है और ये दिन की रोशनी में काटता है। ऐसे में घर और आसपास मच्छरों को पनपने ना दें।– गर्मियों के चलते लगभग सभी घरों में कूलर का यूज किया जाता है। कूलर में पानी जमा होने से उसमें डेंगू का लार्वा पैदा होने का खतरा बढ़ता है। ऐसें में कूलर का उपयोग होने के तत्कालबाद उसका पानी खाली कर दें।

घर की छत पर रखे गमलों या किसी अन्य चीज में पानी जमा न होने दें। इसमें डेंगू लार्वा पैदा हो सकते हैं।– अपने घर के अलावा आसपास की जगहों पर पानी जमा ना होने दें वरना उसमें भी डेंगू के लार्वा तेजी से फैलते हैं।– मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, स्प्रे का प्रयोग करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button