विविध

टमाटर खाने के शौकीन हो जाएं सावधान!

Be careful if you become fond of eating tomatoes!

Be careful if you become fond of eating tomatoes! टमाटर खाने के शौकीन हो जाएं सावधान! सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं..

टेक : टमाटर में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो पैट में गैस बनाने का कारण बन सकते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन सीने में जलन और गैस की एक वजह बन सकता है। टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन किडनी स्टोन की एक वजह भी बन सकता है। इसमें कैलिश्यिम ऑक्सा ले ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है।

उत्तराखंड- दुःखद: मातम में तब्दील हुई शादी की खुशियां! 1 की मौत! 2 घायल

हम में से ज्यादातर लोगों को टमाटर खाना बहुत पसंद होता है। हो भी क्यों ना, सब्ज़ी हो या सलाद टमाटर के बिना सब अधूरे हैं। हालांकि ये तो आपने सुना ही होगा कि अति किसी भी चीज की नुकसानदायक हो सकती है। ठीक इसी तरह टमाटर खाना जितना फायदेमंद है जरूरत से ज्यादा खाना उतना ही नुकसानदायक।

Health Benefits of Drinking Cumin Water

दरअसल टमाटर में विटामिन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद तो होते हैं लेकिन अगर इन्हें ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह नुकसान भी कर सकते हैं। तो देर न करते हुए चलिए आपको बताते हैं टमाटर के ज्यादा सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं।

बढ़ सकती है एसिडिटी: टमाटर विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं इसलिए टमाटर में अधिक प्रॉपर्टी भी होती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा टमाटर का सेवन करने से एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है। टमाटर को एक लिमिटेड क्वांटिटी में ही खाना चाहिए।

Know your personality from the shape of your nose

गैस की समस्या : अगर आप पेट में गैस बनने की समस्या से परेशान रहते हैं तो टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल टमाटर पेट में गैस बनने का एक बड़ा कारण बन सकता है. इसलिए गैस की समस्या से बचना है तो टमाटर सीमित मात्रा में ही खाएं।

हो सकती है पथरी : पथरी के मरीजों को गलती से भी टमाटर नहीं खाना चाहिए। दरअसल टमाटर के बीजों की वजह से पथरी बढऩे की दिक्कत हो सकती है। वहीं अगर टमाटर खाते भी है तो उनका बीज अलग करके खाएं।

Exclusive : कर्नाटक की जनता ने BJP को नकारा! Result आपके सामने..

सीने में जलन : टमाटर जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक हो सकता है अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खाते कई लोगों को सीने में जलन महसूस हो सकती है, क्योंकि टमाटर में विटामिन सी होता है जिससे गैस की समस्या बढ़ सकती है और सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप ज्यादा टमाटर खाना पसंद करते हैं तो अभी सावधान हो जाएं।

स्टेट न्यूज़ UK इसकी पुष्टि नहीं करता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button