विविध

बड़ी ख़बर: आज से बदल गए ये ज़रूरी नियम! पढ़ें खबर

कई और बदलाव आज से लागू! लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

Big news: These important rules have changed from today! read news

नई दिल्ली: आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है। एक अगस्त से कई नियम बदल रहे हैं। पैसों के लेन देन (Cash Transaction) से जुड़े नियमों में भी बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही आज से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने पर फाइन देना पड़ेगा। इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) में भी बदलाव हो गया है।

उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों की 4600 ग्रेड पे पर बड़ी अपडेट…

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से जुड़े नियम बदल जाएंगे। ये ऐसे बदलाव हैं जो सीधे आपके पॉकेट पर असर डालेंगे। इन बदलावों में गैस की कीमत (LPG Price), बैंक‍िंग स‍िस्‍टम (Banking system), ITR, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan), पीएम फसल बीमा योजना में होनेवाला अपडेट शामिल है। तो आइए जानते हैं 1 अगस्त से जानिए क्या-क्या नियम बदल रहे हैं…

बड़ी खबर: कैश के साथ पकड़े MLA निलंबित

रसोई गैस की कीमतें
देश में एलपीजी इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है। आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। इसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हुए हैं। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती के बाद ये 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे।

उत्तरकाशी: बरसात के कहर से बेफिक्र अफसर! देखिए वीडियो

बता दें, हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं। पिछले महीने भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटी थ। जबकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

बारिश या आफत! आज इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन कर करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा। इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा।

बड़ी ख़बर उत्तराखंड: अब सरकारी अफसर भी कब्ज़ाने लगे ज़मीन

आईटीआर भरने पर फाइन
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। अब आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा। इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी। पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी। यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये तक जा सकती है।

ब्रेकिंग: राज्य कर्मचारियों क़ो CM धामी ने दिया बड़ा तोहफा! पढ़ें

पॉजिटिव पे सिस्टम
रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है। इसी सिस्टम को आज से बैंक ऑफ बड़ौदा लागू करने जा रहा है। इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं।

 

विज्ञापन हेतु सम्पर्क करें/- 9557782074

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button