उत्तराखंडराजनीति

Politics: उत्तराखंड कांग्रेस में दो बड़े पदों को लेकर लॉबिंग ज़ोरों पर

कौन हो सकता है नेता प्रतिपक्ष: कहां फंसा है पेंच? कब तक निकलेगा हल?

देहारादून: उत्तराखंड चुनाव के रिज़ल्ट (Uttarakhand Election Results) आए पूरा महीना होने को है और कांग्रेस अहम फैसलों में पिछड़ गई है। पुष्कर धामी की सरकार बन गई, मंत्रिमंडल का गठन हो गया और विधानसभा का एक सत्र भी, लेकिन राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पास न तो प्रदेश अध्यक्ष है और न ही विधानसभा में नेता विपक्षी दल। सवाल ये है कि पेच फंसा कहां है और हल कब तक निकलेगा? पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल दिल्ली से लौटकर कह रहे हैं कि जल्द ऐलान होगा। हालांकि लॉबिंग से पार्टी कन्फ्यूज़ है, एक दूसरे के खिलाफ बयानबाज़ी पर उतारू कांग्रेसी ये मानने को तैयार नहीं हैं।

समुद्र तल से 3639 मी0 ऊंचाई: DM दीक्षित ने किया दयारा बुग्याल का स्थलीय निरीक्षण

उत्तराखंड कांग्रेस बिना सेनापति के बेचैन है और पार्टी आगे की रणनीति नहीं तय कर पा रही। चुनाव के दौरान पार्टी अध्यक्ष रहे और चुनाव परिणाम आने के बाद इस्तीफा देने वालों में सबसे आगे रहे गणेश गोदियाल दिल्ली में तमाम नेताओं से मुलाकात के बाद लौटकर आश्वस्त हैं कि उनके लिए आगे अच्छा ही होगा। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत कैंप के माने जाने वाले गोदियाल को दोबारा प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की पैरवी कांग्रेस का एक धड़ा कर रहा है और इसके लिए तर्क भी दे रहा है।

इंतकाम: 24 घंटे के अंदर नाग की मौत का नागिन ने लिया बदला!

गोदियाल के पक्ष में तर्क यह है कि बतौर प्रदेश अध्यक्ष उन्हें बहुत कम समय मिला। वह खुद अपनी सीट बहुत कम वोटों से हारे और उनके कार्यकाल में कांग्रेस चुनाव जीत न हो, लेकिन वोट परसेंट और सीटें लगभग दोगुनी करने में सफल रही। लेकिन कांग्रेस का दूसरा धड़ा युवा नेता भुवनचंद्र कापड़ी की पैरवी कर रहा है, जो सिटिंग सीएम और विधायक पुष्कर धामी को खटीमा से चुनाव हराने में सफल रहे। खास बात है कि गोदियाल और कापड़ी दोनों ब्राह्मण हैं।

बिग ब्रेकिंग:- एक बार फिर भूकंप के झटकों से डोल उठी देवभूमि

6 बार के विधायक प्रीतम सिंह जो इस पद पर रह चुके हैं, उनका कहना है कि वह दावेदार नहीं और फैसला पार्टी पर है। कांग्रेस के केंद्रीय नेता अश्वनी पांडे उत्तराखंड आकर नेताओं की नब्ज़ टटोल चुके हैं। सूत्रों के अनुसार कोई ताज्जुब नहीं होना चाहिए कि प्रदेश अध्यक्ष या नेता विपक्षी दल में से किसी एक पद पर किसी दलित विधायक की भी ताजपोशी हो जाए। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यशपाल आर्य का नाम भी चर्चा में चल रहा है।

ब्रेकिंग: EX CM हरीश का बयान! राजनीति में हलचल, अब उठाया ये मुद्दा

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 19 सीटों पर आकर अटक गई लेकिन उसका वोट शेयर 2017 का मुकाबले करीब 4 फ़ीसदी बढ़ा। ये कंडीशन पंजाब और दूसरे राज्यों में नहीं रही, जहां कांग्रेस का वोट प्रतिशत भी घटा और सीटें भी। फिर भी, पंजाब की तरह उत्तराखंड में भी नेता तय न हो पाने के सवालों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मथुरा दत्त जोशी का कहना है कि फैसला तो पार्टी को ही करना है, लेकिन कांग्रेस में नेताओं की कमी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button