उत्तराखंडस्वास्थ्य

जानिए नवजात शिशुओं की सेहत पर स्वास्थ्य सचिव ने क्या कहा.?

मां का दूध नवजात शिशु के लिए सेहतमंद भी सुरक्षित भी

 

Know what the Health Secretary said on the health of newborn babies.?

विश्व स्तनपान सप्ताह का पूरे प्रदेश में हुआ शुभारंभ

देहरादून @ शगुफ्ता परवीन : डॉक्टर आर राजेश कुमार सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त 2023 तक विश्व स्तनपान सप्ताह के शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर डॉ आर राजेश कुमार ने कहा कि मां का दूध नवजात शिशु के लिए सेहतमंद भी सुरक्षित भी है।

Exclusive : इधर किलकारी की गूंज, उधर प्रधान पद से मुक्त!

विश्व स्तनपान सप्ताह पर डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि यह सब विदित है। शिशु के लिए संतान सर्वोत्तम आहार तथा शिशु का मौलिक अधिकार है। मां का दूध शिशु के व्यापक मानसिक विकास शिशु को डायरिया निमोनिया एवं कुपोषण से बचाने और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि नियमित स्तनपान से 20% तक नवजात शिशुओं की मृत्यु दर 13% तक 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों डायरिया से होने वाली मृत्यु में 11 गुना कम किया जा सकता है। शिशु के जन्म उपरांत के 1 घंटे के भीतर स्तनपान कराना आवश्यक है। प्रथम 6 माह का केवल मां का दूध दिया जाए।

Uttrakhand : इस स्कूल को मिली बम से उड़ाने की धमकी! मचा हड़कंप

डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह की इस वर्ष की थी। (Enabling Breastfeeding Differences for Working Parents, इनेबलिंग ब्रेस्टफीडिंग डिफरेंस फॉर वर्किंग पैरंट्स) है। स्तनपान से एंटीबॉडी मां से सीधे बच्चे तक पहुंचती है, जो बच्चे की रोग प्रतिरोध क्षमता को मजबूर बनाता है।

डॉ आर राजेश कुमार ने कहा कि बच्चों को जीवित रहने में मदद करता है और आजीवन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसको लेकर प्रदेश के सभी चिकित्सा इकाइयों में स्तनपान को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

 

सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक जनपदों में आशाओं के माध्यम से 6 माह तक के शिष्यों की मां और गर्भवती महिलाओं को फिल्प बुक्स के माध्यम से स्तनपान के बारे में सूचना देगी और कार्यक्रम के अंतर्गत माह के साथ बैठक करेंगी।

जिसका उन्हें नियमानुसार प्रोत्साहन राशि दी जाती है। उनके द्वारा बताया गया कि कम भोजन व समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान देना होगा। इस तरह से हम आने वाले बच्चों को कुशल स्वास्थ्य दे पाएंगे, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button