Uncategorizedउत्तराखंडमौसम

हरिद्वार : बैराज गेट टूटा! पुुुुलिस ने किया अलर्ट

गंगा 30 गांवों में रहने वाले लोग सावधान रहें और अपने खेतों में गंगा किनारे की तरफ ना जाएं।

Haridware News : Barrage gate broken in Haridwar! Police alerted

हरिद्वार : उत्तराखंड में जहां एक और पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है तो मौसम विभाग ने कई जिलों में सतर्क रहने की सलाह दी है। हरिद्वार से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश के बाद रविवार शाम को हरिद्वार में भीमगोड़ा बैराज का फाटक टूट गया है।

देहरादून शहर में टमाटर के ठेलों पर टीम का छापा! सूची चस्पा

श्रीनगर बांध से पानी छोड़े जाने के चलते रविवार को गंगा का जलस्तर 292.95 मीटर दर्ज किया कया। 293 मीटर चेतावनी का लेवल है, जबकि खतरे का निशान 294 मीटर है। जिसको लेकर प्रशासन अभी से अलर्ट हो गया है। जलस्तर को कम करने के लिए छोड़ा गया जल हरिद्वार पहुंच गया। जिससे गंगा हरिद्वार में चेतावनी निशान को छूकर गुजर रही है।

माना जा रहा है कि पानी का बहाव बढ़ने के कारण गेट टूटा है। पुलिस प्रशासन और अन्य विभागों की टीम उन्हें भीमगोड़ा पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। क्योंकि डैम का पानी अभी धीरे-धीरे गंगा मैं बहकर आ रहा है, इसलिए आला अधिकारी पूरी तरह सतर्क है।

रविवार को हरिद्वार में गंगा पर बने भीमगोडा बैराज का फाटक संख्या 10 टूट गया। इसके बाद यहां मौजूद लोगों ने इसकी सूचना बैराज के कंट्रोल रूम को दी, जिससे वहां मौजूद कर्मचारियों ने स्थिति की जानकारी अपने अधिकारियों को दी। ये बैराज यूपी प्रशासन की देखरेख में आता है।

इसको लेकर यूपी के सिंचाई विभाग में जेई संदीप जैन का कहना है कि अचानक पानी को लेकर हमारे पास वार्निंग आई थी। बैराज के गेट 10 का तार टूट गया था। श्रीनगर से पानी छोड़ा गया है, इसकी वजह से जलस्तर बढ़ा हुआ है। नीचे के क्षेत्रों के लिए प्रशासन अलर्ट है। इतना पानी हमने परसों ही पास करवाया है। कोई खतरे की बात नहीं है।

ब्रेकिंग: UKPSC करेगा इस परीक्षा का इंटरव्यू! तैयार रहें अभ्यर्थी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश के बाद रविवार शाम हरिद्वार में भीमगोड़ा बैराज का 10 नंबर गेट टूट गया है। बताया जा रहा है कि इस समय गंगा चेतावनी रेखा के करीब चल रही है।

वहीं, अब गेट टूटने के चलते शहर के तटीय इलाकों में पानी भरने का खतरा पैदा हो गया है। पुलिस ने घटना के बाद शहर में मुनादी शुरू कर दी है। तटीय क्षेत्र में रहने वालों को वहां से शिफ्ट होने के लिए कहा जा रहा है।

उत्तराखंड : खाई में गिरा वन विभाग का वाहन! चालक की मौत! दो घायल

बता दें कि उत्तराखंड के चार जिलों में रविवार को भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिले के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि, अन्य जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड : दुःखद- BJP नेता की मौत! शोक की लहर

जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल और एसएसपी अजय सिंह अधीनस्थों के माध्यम से जिले के तटवर्ती इलाकों की पल-पल की अपडेट ले रहे हैं।

बड़ी ख़बर : मुख्यमंत्री धामी ने मंत्रियों से की ये उम्मीद

पुलिस के वाहनों से अनाउंसमेंट कराने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी यह अपील की जा रही है कि गंगा 30 गांवों में रहने वाले लोग सावधान रहें और अपने खेतों में गंगा किनारे की तरफ ना जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button