स्वास्थ्य

Health : गर्मियों में रोज़ खायें दही! कई बीमारियों से मिलेगा आराम

गर्मियों में एक कटोरी रोज खायें दही, कई बीमारियों से मिलेंगा आराम, इम्यूनिटी होती है मजबूत

Health: Eat curd daily in summer! Will get relief from many diseases

गर्मियों में एक कटोरी रोज खायें दही, कई बीमारियों से मिलेंगा आराम, इम्यूनिटी होती है मजबूत

ब्रेकिंग उत्तराखंड : सेल्फी ने ले ली जान! दर्दनाक मौत! परिजनों में कोहराम

मौसम में शरीर को हैल्दी रखने के लिए ठंडी चीजें अपनी डाइट में शामिल की जाएं। ऐसी चीजें जिनकी जो ठंडी हो उन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप गर्मियों में हैल्दी रह सकते हैं। ठंडी चीज की बात करें तो उसमें से दही सबसे पहले आता है। दही का सेवन गर्मी में करना बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मियों में दही का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

उत्तराखंड: यहां ATM से नोट की जगह निकलने लगे सांप! नज़ारा देखकर दंग रह गए लोग

पोषक तत्वों से भरपूर होता है दही
दही में कई सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशिय, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के, फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह सारे पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए झटके

पाचन रहता है स्वस्थ

दही में फाइबर पाया जाता है गर्मियों के मौसम में यदि नियमित रुप से इसका सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसके अलावा दही के अंदर अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं ऐसे में एक कटोरी दही का सेवन करके आप पेट संबंधी कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं।

श्री बदरीनाथ धाम दर्शन को पहुंचे फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार

हड्डियां बनती हैं मजबूत
दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस दोनों ही काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत बनते हैं और आपका शरीर भी एकदम स्वस्थ रहता है।

दुःखद: बहन की शादी में जा रहे भाई की सड़क हादसे में मौत

वजन भी होता है कम
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी दही का सेवन कर सकते हैं इसमें प्रोटीन और हैल्दी फैट्स मौजूद होते हैं। ऐसे में गर्मियों में नियमित रुप से इसका सेवन करने से वजन कम करने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है।

इम्यूनिटी होती है मजबूत
दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया आपका स्वास्थ्य सुधारने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। गर्मियों में रोज दही खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और आप मौसमी बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

कितनी मात्रा में सेवन करना फायदेमंद
वैसे तो गर्मियों में आप एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा मात्रा उम्र और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह लेकर ही दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button