उत्तराखंड

बड़ी खबर : 2.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी..

CM धामी ने राज्य कर्मचारियों को दी महंगाई भत्ते की सौगात, प्रदेश के सरकारी कार्मिकों और पेंशनर्स का बढ़ा 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दी गई है। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को मौजूदा महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी करते हुए अब 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश के पेंशनधारकों को भी चार प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

ब्रेकिंग : प्रदेश में सभी कर्मचारियों और अफसरों के अवकाश रद्द

मुख्यमंत्री धामी की सहमति के बाद शासन द्वारा इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि उक्त कार्मिकों को 1 जुलाई, 2023 से दिनांक 31 दिसम्बर, 2023 तक के पुनरीक्षित मंहगाई भत्ते के अवशेष (एरियर) का भुगतान नकद किया जायेगा।

ब्रेकिंग : उत्तराखंड में यहां चार जगहों पर अचानक लगा लॉकडाउन

1 जनवरी, 2024 से मंहगाई भत्ते का भुगतान नियमित वेतन के साथ किया जायेगा परन्तु अंशदायी पेंशन योजना से आच्छादित कार्मिकों के पेंशन अंशदान नियोक्ता के अंश के साथ नई पेंशन योजना से सम्बन्धित खाते में जमा की जायेगी तथा शेष धनराशि नकद भुगतान की जायेगी। उक्त वर्णित शतों एवं पूर्व में वर्णित शर्तों, प्रतिबन्धों के अधीन उपरोक्तानुसार स्वीकृत मंहगाई भत्ता उत्तराखण्ड राज्य के अधीन कार्यरत अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को भी अनुमन्य होगा।

DSP और CIA पुलिस अधिकारी पर लगाए संगीन आरोप

आपको बता दें कि धामी सरकार ने प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक व कार्य प्रभारित ढाई लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि कर दी।

सरकार ने युवाओं के लिए किया बड़ा एलान

सातवां वेतनमान के अंतर्गत इन कार्मिकों व पेंशनर को एक जुलाई, 2023 से 42 प्रतिशत के स्थान पर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इसे जनवरी माह के वेतन के साथ दिया जाएगा। वित्त अपर सचिव गंगा प्रसाद ने इस संबंध में शनिवार को आदेश जारी किए। इस प्रकरण में मंत्रिमंडल ने निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अधिकृत किया था।

वित्त विभाग की ओर से महंगाई भत्ता बढ़ाने की पत्रावली को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिन अनुमोदित किया था। कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंटकर महंगाई भत्ते में वृद्धि का आदेश जारी करने का अनुरोध किया था। संगठनों को दिए गए आश्वासन को पूरा करते हुए एक दिन बाद ही शासनादेश भी जारी कर दिया गया।

कब से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता?
बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सातवां पुनरीक्षित वेतनमान से लाभान्वित कार्मिकों और पेंशनर को दिया गया है। एक जुलाई, 2023 से 31 दिसंबर, 2023 तक पुनरीक्षित महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान नकद किया जाएगा। एक जनवरी, 2024 से महंगाई भत्ते का भुगतान नियमित वेतन के साथ किया जाएगा, लेकिन अंशदायी पेंशन योजना से आच्छादित कार्मिकों का पेंशन अंशदान नियोक्ता के अंश के साथ नई पेंशन योजना से संबंधित खाते में जमा किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button