उत्तराखंडमनोरंजन

मसूरी : मशहूर तबला वादक अनुराधा पाल की शानदार प्रस्तुति

Mussoorie: Brilliant performance by famous tabla player Anuradha Pal

 

Mussoorie: Brilliant performance by famous tabla player Anuradha Pal

रिपोर्टर ,,,,,सतीश कुमार मसूरी : भारत की नंबर एक मशहूर महिला तबला वादक अनुराधा पाल ने आज हैंपटन कोर्ट स्कूल सभागार में प्रस्तुति देकर वहां मौजूद दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया इस दौरान उन्होंने कई धुन बजाई जिससे पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

बताते चलें कि अनुराधा पॉल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की लक्ष्मी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है उन्होंने देश विदेश में तबले की प्रस्तुति देकर भारत के संगीत को ऊंचाइयों पर पहुंचाने का काम किया है उस्ताद जाकिर हुसैन से 6 साल की उम्र से तबला वादन सीखा है और 9 वर्ष की आयु से प्रस्तुति देना शुरू कर दिया था आज वे भारत की नंबर एक महिला तबला वादक है। उन्होंने अपनी प्रस्तुति के दौरान वहां मौजूद स्कूली छात्र छात्राओं को तबले पर विभिन्न धुनें सुनाकर तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

पत्रकारों से बातचीत में तबला वादक अनुराधा पाल ने बताया कि संगीत की कोई भाषा नहीं होती है और उन्होंने इसे अपने जीवन में अपनाकर लोगों को संगीत के बारे में जानकारी देने का काम किया है उन्होंने कहा कि उन्होंने विश्व में कई जगह तबले पर प्रस्तुति दी है और उसे बहुत सराहा गया है उन्होंने नई पीढ़ी से आह्वान किया कि वे भी संगीत को अपने जीवन में अपनाएं संगीत से तनाव दूर होता है बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें भारत की लक्ष्मी पुरस्कार से नवाजा गया है़

वह लगातार तबले पर प्रस्तुति देकर भारतीय संगीत को बुलंदियों पर पहुंचाना चाहती हैं इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद दर्शकों से अपील की कि भारतीय संगीत में विभिन्न रस है और इससे जीवन में एक नए अनुभव की अनुभूति होती है ।
उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने संगीत से जुड़े विभिन्न लोगों की मदद की और कोशिश की कि संगीत से देशवासियों का तनाव दूर किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button