उत्तराखंड

‍‍‌लालकुआं नगर पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर

‍‍‌लालकुआं से संवाददाता गौरव गुप्ता। ‍‍‌लालकुआं नगर पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं उम्मीद जताई जा रहीं हैं कि सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह तक चुनाव हो सकते हैं जिसको लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है।वही चुनाव जब भी लेकिन चुनावी मैदान में प्रत्याशियों का जनसंपर्क जारी है।

बात करें लालकुआं नगर की तो जहां कुछ प्रत्याशियों ने जनता के बीच जाकर अपने पत्ते खोल दिए हैं वहीं बहुत से दावेदार अपनी दावेदारी को लेकर अपने समर्थकों के साथ अंदरखाने प्रचार में लगे हुए हैं इसके अलावा कुछ उम्मीदवारों ने शहर में फेसबुक वाटसफ सहित अन्य माध्यम से प्रचार-प्रसार करना शुरू कर दिया हैं साथ ही कईयों का तो घर घर प्रचार अभियान जारी है।

वहीं कई उम्मीदवार अपनी जीत का दावा करने में भी पीछे नही हैं अगर टिकट की बात की जाए तो निकाय चुनाव में टिकट पाने के लिए सभी राजनीतिक दलों में दावेदारों की भरमार है वर्तमान में भाजपा में सबसे ज्यादा उम्मीदवार लाइन में है वही भाजपा को भी चुनाव से पहले प्रत्याशी की घोषणा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। वही दावेदारों को देखते भाजपा के लिए “एक अनार” सौ बीमार” कहावत चिरितार्थ हो रही है।

बताते चले कि नगर निकाय चुनाव में अभी कुछ ही समय शेष बचा हुआ है।जिसको लेकर राजनीतिक चर्चाओं का बाजार गर्म है नपं अध्यक्ष पद के लिए जहां तक सामान्य सीट की बात है तो इसके लिए पूर्व चेयरमैन पवन कुमार चौहान अलावा पूर्व चेयरमैन रामबाबू मिश्रा,व्यापार मंडल अध्यक्ष दीवान सिंह बिष्ट, पूर्व चेयरमैन कैलाश पंत, युवा नेता भुवन पाडे,बॉबी संभल,धन सिंह बिष्ट ,पीयूष मिश्रा, रविशंकर तिवारी,जगदीश अग्रवाल, विनोद श्रीवास्तव आदि के नाम चर्चा में शामिल हैं।

वही अगर सीट ओबीसी कोटे में आती है तो इसके लिए वरिष्ठ समाजसेवी अजय चौधरी के अलावा काग्रेंस नगर अध्यक्ष सरदार गुरदीप सिंह,सर्दवन चौधरी,प्रेमनाथ पंडित,कमलेश यादव,दिनेश गिरि,मस्जिद अली,सुरेंद्र लोटनी ,जहिद अली उर्फ नन्हे के नाम शामिल है।

इसके अलावा नपं अध्यक्ष पद की सीट आरक्षित होती है तो इसके लिए दावेदारों की बात है तो जिसमें निवर्तमान चैयरमैन लालचन्द्र सिंह,भाजपा नेता अरूण कुमार बल्मिकी,आप नेता महेन्द्र कुमार,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार एंव युवा समाजसेवी मुकेश कुमार,पूर्व प्रत्याशी उदयवीर सिंह और नेत्रराम दौड़ में है।

अगर सीट महिला होती है तो इसके लिए पूर्व चेयरमैन अरुणा चौहान,कांग्रेस नेत्री मीना रावत,भाजपा महिला मोर्चा की मंडल तारा पाडे,उर्मिला मिश्रा,सभासद राजलक्ष्मी पाडिंत,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार मुकेश कुमार की धर्मपत्नी शिल्पी देवी, सीमा अनेजा के नाम शामिल है।

बता दे कि जैसे जैसे नगर निकाय का चुनाव नजदीक आने के साथ ही अन्य भावी प्रत्याशी भी अपने समर्थकों के साथ चुनाव में अपनी दावेदारी प्रस्तुत करने के लिए रणनीति बनाने में जुटे नजर आ रहे हैं

वही पिछ्ले चुनाव में नपं अध्यक्ष पद की सीट अरक्षित होने तथा उससे पहले 2012 में भाजपा से टिकट न मिलने कारण पूर्व चेयरमैन पवन चौहान इस बार प्रबल दावेदार माने जा रहे है एक बार खुद तथा दूसरी बार अपनी धर्मपत्नी श्रीमती अरूणा चौहान को भारी मतों से जीत दर्ज करने वाले पूर्व चेयरमैन पवन चौहान को आगामी नगर निकाय चुनाव में कौन चुनौती देता या एक बार फिर बाजी मारने में कामयाब होते हैं यहां प्रश्न भी जनता को उद्वेलित कर रहा है।

अगर चुनावी दौर में लालकुआं सीट सामान्य होती हैं और भाजपा पूर्व चैयरमेन पवन चौहान को टिकट देती है तो यहां सीट भाजपा के लिए गाॅड गिफ्ट साबित होगी।

क्योंकि पूर्व चैयरमेन पवन चौहान का भाजपा से गहरा नाता रहा है बर्ष 1996 में भाजपा के सक्रिय सदस्य होने के नाते भाजपा ने बर्ष 1997 में जिला मंत्री मनोनीत किया जिसके बाद से उनका कद भाजपा में बढ़ता रहा बर्ष 2000 में लालकुआं मंडल का अध्यक्ष बनाया बाद में पार्टी ने उन्हें दो बार विधानसभा संयोजक तो एक बार विधानसभा पालक मनोनीत किया।

वही पार्टी ने उन्हें दो बार प्रदेश कार्यकारणी सदस्य की भी जिम्मेदारी सौपी, इस बीच हुए सभी चुनावों में पूर्व चैयरमेन पवन चौहान ने अहम भूमिका निभाई और शहर में भाजपा को अधिक वोट दिलाने वाले पहले नेता बने।

लेकिन बर्ष 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी को अलविदा कह दिया।जिसके बाद उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा।वही वर्तमान में श्री चौहान एक सक्रिय नेता के रूप में जनता के बीच बने हुए हैं उनकी हर वर्ग में अच्छी पकड़ है वही भाजपा में दूबारा वापसी होने के बाद पूर्व चैयरमेन पवन चौहान और मजबूती के साथ पार्टी में लोटे है उनकी भाजपा में दूबारा वापसी से भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है वही अगर भाजपा उन्हें अपना उम्मीदवार बनाती है तो यहाँ भाजपा के लिए “सोने पे सुहागा” जैसी बात होगी।

फिलहाल नगर में अगला चेयरमैन कौन, इस बात की सबसे ज्यादा चर्चा है जहां तक निवर्तमान नपं अध्यक्ष द्वारा कराए गए काम को लेकर हुए विरोध की बात करें तो थोड़ा बहुत एक दावेदार को छोड़कर,कोई अन्य उनके खिलाफ मुखरित नहीं होगें।वही नगर की जनता भी आगामी नगर निकाय चुनाव के दावेदारों का आकलन करने में लगी हुई है।

इधर नगर पंचायत चुनाव को लेकर पहली बार आप आदमी पार्टी भी सक्रिय नजर आ रही है तथा विभिन्न वार्डों का दौरा कर अपने प्रत्याशियों के लिए फीड बैक लेती नजर आ रही है फिलाहाल चुनाव कब होगा”किस दिन होगा” अभी तय नहीं हुआ है‌। फिर भी चुनावी बाजार काफी गर्म है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button