उत्तराखंड

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘सैन्य धाम’ के निर्माण पर लगी high court की रोक, क्या है मामला? जानिए!

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘सैन्य धाम’ के निर्माण पर लगी high court की रोक, क्या है मामला? जानिए!

देहरादून: उत्तराखंड के पांचवें धाम ‘सैन्यधाम’ के निर्माण पर high court ने रोक लगा दी है। सैन्य धाम में इस्तेमाल हुई निजी भूमि धारक सीमा कनौजिया w/o संजय कनौजिया ने कोर्ट में याचिका दायर कर निर्माण पर रोक लगवा दी है।सैनिक बाहुल्य राज्य उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में भव्य ‘सैन्यधाम’ का निर्माण पिछले दो सालों से चल रहा है। वहीं अब नैनीताल हाईकोर्ट ने इसके निर्माण पर रोक लगा दी है।

बिग न्यूज़ : रायपुर हत्याकांड में फरार अभियुक्तों को SSPदेहरादून की टीम ने धर दबोचा

देहरादून गुनियाल गांव में बन रहे ‘सैन्यधाम’ के निर्माण पर याचिकाकर्ता सीमा कनौजिया के पति संजय कनौजिया ने आरोप लगाया है कि उनकी भूमि का बिना अधिग्रहण किए सैन्यधाम का निर्माण शुरू किया गया था।

निर्माण कार्य शुरू होने के बाद जब कनौजिया परिवार को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई, जिसके बाद सरकार ने सैन्य धाम के पास में पीड़ित को जमीन दी थी।

कनौजिया परिवार का आरोप है कि अब सैनिक कल्याण विभाग ने सैन्यधाम के आसपास 500 मीटर तक निर्माण प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है।

अगर ऐसा हुआ तो पीड़ित को दी गई जमीन पर निर्माण संभव नहीं है। यह देखते हुए उन्होंने हाईकोर्ट का दवाजा खटखटाया है जिसके चलते कोर्ट ने इसका संज्ञान लेते हुए ‘सैन्यधाम’ के निर्माण पर फिलहाल रोक लगाते हुए सरकार से एक महीने के भीतर जवाब मांगा है।

पीड़ित पक्ष ने सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट का सम्मान करते हुए मुआवजा और दूसरी जगह जमीन ली तो वहां पर भी उनके निर्माण को प्रतिबंधित किया जा रहा है।

आरोप है कि सैनिक कल्याण विभाग ने सैन्यधाम के नजदीक जमीन पर उनके द्वारा किए जा रहे निर्माण पर रोक लगाने को लेकर लेटर भी दिया है इसलिए उनके पास न्यायालय के शरण में जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें हाई कोर्ट में न्याय नहीं मिला तो वो सुप्रीम कोर्ट जाने में भी कोई संकोच नहीं करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button