विविध

दिसम्‍बर माह में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद! देखें कैलेंडर

बंद रहेगी 300 से अधिक शाखाएं! बैंक में नहीं आएंगे 40 हजार कर्मचारी

साल 2021 का आखिरी मंथ दिसम्‍बर शुरु हो रहा है। मंथ एंड में क्रिसमस और न्‍यू ईयर ईव सेलिब्रेशन से पहले हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने बैंकों में कब-कब छुट्टी रहेगी। तो चलिए रीजन वाइज जानते हैं कि दिसम्‍बर महीने में कितने दिन बैं‍क हॉलिडे रहेंगे। ताकि आपको बैकिंग कामकाज के लिए बेवजह परेशान न होना पड़े।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी होने वाली मंथली बैंक हॉलिडे लिस्‍ट के मुताबिक दिसम्‍बर महीने में सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे, जिनमें वीकेंड की छुट्टियां भी शामिल हैं। आरबीआई की लिस्‍ट में दिसंबर महीने के दौरान क्रिसमस और न्‍यू ईयर ईव समेत 7 छुट्टियां दी गई हैं। हालाँकि, क्रिसमस भी महीने के चौथे शनिवार को पड़ रहा है, ऐसे में यह हॉलिडे फोर्थ सैटरडे की छुट्टी में एडस्‍ट हो रहा है। बता दें कि देश के सभी राज्‍यों में यह बैंक हॉलिडे एक समान नहीं होते हैं। RBI के अनुसार देश के विभिन्‍न बैंक रीजंस के खास त्‍योहारों के मुताबिक वहां की बैंक ब्रांचेज में हॉलिडेज कम ज्‍यादा हो सकते है। Negotiable Instruments Act के अंतर्गत नवंबर में 7 दिन बैंक बंद रहेंगे, लेकिन इनके अलावा भी तमाम दिनों में बैंक ग्राहकों के लिए बंद रहेंगे। तो फटाफट देखिए दिसम्‍बर में बैंक की हॉलिडेज की पूरी लिस्‍ट..

3 दिसम्‍बर, शुक्रवार :Feast of St. Francis Xavier – सिर्फ पणजी, गोवा रीजन में बैंक रहेंगे बंद
5 दिसम्‍बर, रविवार :रविवार का अवकाश सभी बैंक रीजन में
11 दिसम्‍बर, शनिवार :सेकेंड सैटरडे का अवकाश
12 दिसम्‍बर, रविवार :रविवार का अवकाश सभी बैंक रीजन में
18 दिसम्‍बर, शनिवार :Death Anniversary of U SoSo Tham – सिर्फ शिलांग रीजन में बैंक हॉलिडे
19 दिसम्‍बर, रविवार :रविवार का अवकाश सभी बैंक रीजन में
24 दिसम्‍बर, शुक्रवार :Christmas Festival (Christmas Eve) – सिर्फ शिलांग और अइज़ोल रीजन में बैंक की छुट्टी
25 दिसम्‍बर, शनिवार :Christmas 2021 – क्रिसमस व फोर्थ सटरडे का अवकाश सभी बैंक रीजन में (बेंगलुरु और भुवनेश्‍वर रीजन छोड़कर)
26 दिसम्‍बर, रविवार :रविवार का अवकाश सभी बैंक रीजन में
27 दिसम्‍बर, सोमवार :Christmas Celebration – सिर्फ अइज़ोल रीजन में बैंक की छुट्टी
30 दिसम्‍बर, गुरुवार :U Kiang Nangbah – सिर्फ शिलांग रीजन में बैंक की छुट्टी
31 दिसम्‍बर, शुक्रवार :New Year Eve – नए साल की पूर्व संध्‍या का अवकाश, सिर्फ अइज़ोल रीजन में बैंक की छुट्टी

वहीं भोपाल/मध्यप्रदेश में बैंकों की हड़ताल के चलते इस माह चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे, इसलिए अगर आपको कोई जरूरी काम है, तो समय से पहले निपटा लें। ताकि ऐन वक्त पर आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। इसी माह 16 और 17 दिसंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेेंगे। वहीं 18 और 19 को शनिवार-रविवार है। चूंकि शनिवार को ज्यादा काम नहीं हो पाता है।

वहीं रविवार को पूर्ण अवकाश रहेगा, इस कारण करीब ४ दिन तक बैंक संबंधित काम नहीं हो पाएंगे। इस कारण आप बैंक से संंबंधित सभी काम समय से पहले निपटा लें। 40 हजार कर्मचारी नहीं आएंगे, 7 हजार बैंक बंद मध्यप्रदेश में बैंकों में काम करने वाले करीब 40 हजार बैंककर्मी दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल पर रहेंगे। इस कारण प्रदेश की करीब 7 हजार से अधिक बैंकों में ताले लटके नजर आएंगे। इसलिए आप इन चार दिनों में बैंक नहीं जाएं, अन्यथा आपको ताले देखकर वापस लौटना पड़ेगा। राजधानी भोपाल में विभिन्न बैंकों की करीब 300 से अधिक शाखाएं बंद रहेंगी।

इस कारण है हड़ताल : सरकार द्वारा बैंकों के निजीकरण के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसको लेकर यह देशव्यापी हड़ताल की जा रही है। जिसको लेकर पूरे देश में विरोध चल रहा है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर दो दिवसीय हड़ताल रहेगी। यूनियंस को-ऑर्डिनेटर वीके शर्मा और संयोजक संजीव सबलोक ने बताया देशव्यापी हड़ताल में बैंकों के अधिकारी-कर्मचारी हिस्सा लेंगे। अगर निजीकरण के प्रयास नहीं रोके जाएंगे, तो निश्चित ही आगे भी हड़ताल जारी रहेगी। इसलिए अगर आपको कोई जरूरी काम है, तो समय से पहले निपटा लें। ताकि ऐन वक्त पर आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button