उत्तराखंड

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर: सरकार दे रही फ्री राशन..

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है. लाभार्थियों को अब सरकारी राशन की दुकानों पर गेहूं, चावल के साथ अब चना, तेल और नमक भी मिलेगा. आयोडाइज्ड नमक व साबुत चना/दाल एक-एक किलो जबकि तेल एक लीटर के पैक में होगा. इन पैकेट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो भी छपी होगी.

समस्त राशन कार्ड धारकों को निर्देशित किया गया है कि वह निर्धारित तिथियों के भीतर अर्थात 12 से 20 दिसंबर के बीच राशन की दुकानों पर जाकर अंत्योदय कार्ड पर 35 किलोग्राम खाद्यान्न एवं पात्र गृहस्थी कारणों पर प्रति यूनिट के हिसाब से 5 किलोग्राम खाद्यान्न लेने के साथ-साथ प्रति कार्ड पर 1 लीटर रिफाइंड आयल, एक किलोग्राम चना और 1 किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी जानकारी देते हुए चंदौली जिले के जिला पूर्ति अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि प्रथम चक्र के वितरण में अंतिम तिथि दिनांक 20 दिसंबर निर्धारित की गई है। इसके साथ साथ एक और जानकारी देते हुए कहा कि आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सकने वाले कार्ड धारकों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से दिनांक 20 दिसंबर को ही खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि इस दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा संबंधित कोटेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति राशनकार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा. जिसमें (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) निःशुल्क दिया जाएगा. वहीं पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न जिसमें (3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल) प्रति यूनिट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको को प्रति राशनकार्ड 1 किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, 1 किलोग्राम दाल (साबुत) चना एवं 1 लीटर खाद्य तेल (सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल) निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.

गौरतलब है कि महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी. इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी. जिसके बाद से यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है. केंद्र ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है. इतना ही नहीं यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है. राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button