उत्तराखंडशिक्षा

ब्रेकिंग : प्रशासन ने स्कूलों में घोषित किया अवकाश

कड़ाके की ठंड में बच्चों को राहत, हरिद्वार में 19 जनवरी का भी अवकाश घोषित

हरिद्वार:(जीशान मलिक) : उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप लगातार जारी है बारिश और बर्फ ना पड़ने के बावजूद भी पहाड़ी और मैदानी इलाकों में लगातार ठंड बढ़ती जा रही है. शीत लहर इस कदर है कि सुबह के वक्त बच्चों को स्कूल जाते हुए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बिग ब्रेकिंग : उत्तरकाशी में फिर महसूस हुए भूकंप के दो झटके

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ रहा है. हाड़ कंपा देनेवाली ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. शीतलहर और कोहरे ने लोगों की मुश्किलों में इजाफा कर दिया है. लोगों को सूरज के दर्शन नसीब नहीं हो रहे हैं. गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई है. विजिबिलिटी कम होने से ड्राइवरों को गाड़ी चलाने में दुश्वारी आ रही है. ठंड की मार सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों पर पड़ रही है.

ब्रेकिंग : BJP ने लोकसभा चुनाव को लेकर जारी की यह List …

ऐसे में हरिद्वार जिलाधिकारी ने बच्चों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने 19 जनवरी को भी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. जिलाधिकारी धीरज गर्ब्याल ने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है.

19 जनवरी को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी

बता दें कि मौसम विभाग ने शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसलिए 19 जनवरी को कक्षा एक से 12 वी तक के स्कूल नहीं खुलेंगे. आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को भी बड़ी राहत दी गई है.

आंगनबाड़ी का भी अवकाश.

हरिद्वार के जिलाधिकारी का कहना है कि बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए राहत देने का फैसला लिया है. निर्देशों का उल्लंघन करने पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

जिलाधिकारी की तरफ से जारी आदेश में नियमों की अवहेलना करने पर संबंधित स्कूलों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धाराओं में कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. उत्तराखंड मौसम विभाग की चेतावनी के बाद हरिद्वार जिला प्रशासन ने 19 जनवरी जनवरी को स्कूलों में अवकाश घोषित किया है ताकि स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

ठंड से अभी राहत नहीं : देहरादून में सर्दी और कोहरे का सितम लगातार जारी है. लोगों को अभी ठंड से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. ठंड लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है यह हाल तब है कि जब उत्तराखंड में अभी बरसात नहीं हुई है. ठंड में होने वाली बरसात के बाद ही उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फ पड़ने लगती है लेकिन इस बार ना तो बारिश हुई है ना बर्फ पड़ी है. इसके बाद भी ठंड लगातार बढ़ती जा रही है. इस ठंड को देखते हुए साथी मौसम विभाग की चेतावनी को मानते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने स्कूलों का अवकाश घोषित किया है.

नैनीताल : मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार घने कोहरे की सम्भावना को देखते हुये मैदानी क्षेत्र हल्द्वानी, लालकुआ, कालाढूगी एवं रामनगर के स्कूलों में 19 जनवरी को अवकाश रहेगा। अपर जिला मजिस्ट्रेट पी.आर. चौहान ने बताया कि भारत मौसम विभाग, देहरादून द्वारा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के मैदानी भागों में 19 जनवरी (शुक्रवार) को शीतलहर एवं घने कोहरे की सम्भावना व्यक्त की गई है।

साथ ही वर्तमान में जनपद के मैदानी क्षेत्रों (हल्द्वानी,लालकुऑ, कालाढूंगी व रामनगर) में शीत दिवस एवं कोहरे की स्थिति बनी हुई है जिसके फलस्वरूप अत्यधिक ठंड शीतलहर एवं घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से जनपद के मैदानी अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के जान-माल के खतरे की सम्भावना है।

अपर जिला मजिस्ट्रेट चौहान ने छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर 19 जनवरी (शुक्रवार) को जनपद के मैदानी क्षेत्रों हल्द्वानी,लालकुऑ, कालाढूंगी व रामनगर के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button