उत्तराखंडपर्यटन

बड़ी खबर: पुराने गांव बनेंगे पर्यटन स्थल! मंत्री सतपाल महाराज

पुराने गांव बनेंगे पर्यटन स्थल! मंत्री सतपाल महाराज

बड़ी खबर: पुराने गांव बनेंगे पर्यटन स्थल! मंत्री सतपाल महाराज

देहरादून: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आज जनपद देहरादून के एक स्थानीय होटल से ‘‘जादोंग, फैम ट्रिप’’ को हरी झण्डी दिखाकर 25 सदस्यों के दल को रवाना किया। इस अवसर पर पर मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य के सीमान्त क्षेत्रों को पर्यटन से जोड़ने और ऐसे क्षेत्रों में सक्रियता बढाने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे।

ब्रेकिंग: DGP अशोक ने की महत्वपूर्ण बैठक! निम्न बिन्दुओं पर दिए ये निर्देश

उन्होंने कहा कि राज्य के सीमान्त गांव , जो जादोंग जैसे और भी गांव है, उन्हें पर्यटन के परिदृश्य से विकसित किया जाएगा और वहां की सक्रियता बढ़ाई जाएगी। जो लोग पलायन कर चुके हैं , वह वापस लौटेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को हमारे राज्य के ऐसे सुदुर गांव को दिखाने की जरूरत है, जिससे वहां पर्यटन की सक्रियता बढ़े।

Breaking: सिलेंडर फटने से लगी भीषण आग 3 लोग झुलसे

मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य में कई ऐसे ऐतिहासिक और अदभुत स्थल हैं , जो आदी अनादिकाल से अपना इतिहास संजौए हुए हैं, जिन्हे पर्यटन के लिए खोलने की आवश्यकता है। सरकार इस क्षेत्र में कार्य कर रह ही है। पर्यटन की दृष्टि से ऐसे क्षेत्रों में सुविधाएं बढाने का प्रयास किया जा रहा है।

केदारनाथ से बड़ी खबर! हेलीपेड में बड़ा हादसा! मैनेजर की मौत

उन्होंने कहा कि जादोंग एक पुराना गांव है जिसमें जनजाति आबादी रहती थी और जो 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान खाली हो गया था, तब से वो वैसा ही है। वर्तमान में गांव को फिर से आबाद करने के प्रयास चल रहे हैं। यह लगभग 3800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। गंगोत्री रूट से डायवर्जन पर हरसिल से 45-50 किमी दूर एस्ट्रो टूरिज्म सहित विशेष रुचि वाले पर्यटन के लिए अत्यधिक आश्यर्यजनक और संभावित स्थल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button