Uncategorized

उत्तराखंड : बर्फ में लिपटे पहाड़, औली समेत सफेद चादर से ढके चारों धाम

औली समेत चारों धाम में हुई बर्फबारी…सफेद चादर में लिपटीं वादियां, मैदान में बारिश

देहरादून : उत्तराखंड में मौसम का मिजाज पल पल बदलता रहता है। वही देहरादून में रात भर जमकर बारिश हुई है। उत्तराखंड में आज सोमवार शाम को मौसम ने फिर करवट ली। पहाड़ में दूसरे दिन भी मौसम खराब रहा और चारों धामों में बर्फबारी हुई।

ब्रेकिंग : इस दिन धामी कैबिनेट की बैठक, होंगे बड़े फैसले..

आपको बता दें कि उत्तराखंड के पहाड़ इन दिनों बर्फ में लिपटे हुए हैं। ऊंचाई वाले इलाके देखने में ऐसे लग रहे हैं मानों बर्फ ने पहाड़ों को आगोश में ले लिया हो। बर्फ से ढके पहाड़ लोगों को जन्नत का सुकून करा रहे हैं। पर्यटक भी बर्फबारी का लुत्फ उठाने वादियों की ओर दौड़ लगा रहे हैं। भारी ठंड के बावजूद लोग बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

बिग ब्रेकिंग : हल्द्वानी – बनभूलपुरा क्षेत्र से हटा कर्फ्यू, देखें आदेश

चमोली के प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली, ताजा बर्फबारी के कारण बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। उधर गंगोत्री धाम में आज भारी बर्फबारी हुई। भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री मंदिर परिसर और आसपास के इलाकों में बर्फ की सिर्फ सफेद चादर नजर आ रही है।

लालकुआं नगर निकाय चुनाव से पहले नेताओं ने शुरू किया जनसंपर्क!

वहीं हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, औली, नंदा घुंघटी, रुद्रनाथ, लाल माटी, नीती व माणा घाटी में बर्फ गिरी जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। बदरीनाथ में आधा फीट, केदारनाथ में एक फीट, औली में दो इंच, गंगोत्री-यमुनोत्री में छह इंच ताजी बर्फ जमी। जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे ठंड लौट आई है।

ब्रेकिंग (हल्द्वानी) – 10 उपद्रवी की और हुई गिरफ्तारी

बदरीनाथ धाम में दिनभर रुक-रुककर बर्फबारी हुई जो देर शाम तक जारी रही। बर्फबारी से हनुमान चट्टी से बदरीनाथ धाम तक हाईवे फिसलन भरा हो गया है। हाईवे पर करीब आधा फीट तक बर्फ जम गई है। गोपेश्वर-मंडल-चोपता और जोशीमठ-मलारी हाईवे पर भी बर्फ जम गई है।

वहीं जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटन ग्राम रामणी, घूनी, पडेरगांव, ईराणी, पाणा, झींझी आदि गांवों में भी बर्फबारी हुई लेकिन बर्फ जल्दी पिघल गई। बाजारों में ठंड से बचने के लिए दुकानदारों व राहगीरों ने अलाव का सहारा लिया। पोखरी, नंदानगर, पीपलकोटी, नंदप्रयाग आदि क्षेत्रों में भी दिनभर रुक-रुककर बारिश हुई।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम, हर्षिल घाटी और अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। हालांकि अभी तक सभी सड़कों पर आवाजाही सुचारु है। पिछले दो दिन से जिले में गर्मी का अहसास होने लगा था। अब बर्फबारी हुई तो ठंड लौट आई।

वहीं आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि बर्फबारी को देखते हुए सभी विभाग अलर्ट मोड पर हैं। सभी बर्फीले इलाकों में विभागों से सड़क, बिजली, पानी और राशन की आपूर्ति की जानकारी ली जा रही है।

सोमवार को केदारनाथ धाम सहित मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला आदि क्षेत्रों में बर्फबारी हुई जबकि पर्यटक स्थल चोपता दुगलविट्टा में भी हल्की बर्फ गिरी। आपको बता दे कि राजधानी देहरादून में रात भर बारिश होती रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button