उत्तर प्रदेशराजनीति

ब्रेकिंग : कैबिनेट की बैठक आज! आ सकते हैं ये प्रस्ताव

अयोध्या: रामनगरी में आज इतिहास लिखा जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यूपी सरकार की कैबिनेट पहली बार रामलला के दरबार में बैठक के लिए पहुंचेगी. साथ ही अयोध्या में पहली बार यूपी कैबिनेट की बैठक करके सरकार सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को अमली जामा पहनाएगी.

ब्रेकिंग : यहां टहलता दिखा तेंदुआ, लोगों में दहशत

अयोध्या में दीपोत्सव से पहले आज गुरुवार को रामलला के दरबार में योगी मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की जाएगी. इसमें अयोध्या के साथ ही अन्य विकास कार्य से जुड़े एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर मुहर लगेगी. अयोध्या में कैबिनेट बैठक करके भाजपा सरकार जन-जन को रामराज्य का अहसास कराने की कोशिश करेगी. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा सरकार जनता तक धार्मिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को धार देते हुए आगे बढ़ना चाहती है. इससे पहले प्रयागराज और वाराणसी में भी कैबिनेट की बैठक आयोजित की जा चुकी है.कैबिनेट बैठक में ये प्रस्ताव आ सकते हैं:

उत्तराखंड में इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का तोहफा! आदेश देखें 

सूत्रों के अनुसार मंत्रिपरिषद की इस बैठक में अयोध्या जी तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद के गठन को मंजूरी देने का प्रस्ताव लाया जाएगा. इसको लेकर श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद विधेयक 2023 को विधान सभा में पेश करने का प्रस्ताव रहेगा. इसके साथ ही विधान मंडल का शीतकालीन सत्र 28 नवम्बर से आहूत किया गया है, उसे भी मंजूरी दी जाएगी.अयोध्या के माझा जमधरा गांव में 25 एकड़ जमीन पर भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय की स्थापना का प्रस्ताव, इसके लिए पर्यटन विभाग को निशुल्क जमीन देने का प्रस्तावअयोध्या शोध संस्थान को अंतरराष्ट्रीय अयोध्या रामायण और वैदिक शोध संस्थान के रूप में विकसित करने का प्रस्तावदेवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन का प्रस्ताव, इसके लिए श्री देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक को शीतकालीन सत्र में पेश करने का प्रस्तावशुक्रताल धार्म तीर्थ विकास परिषद के गठन का प्रस्तावउप्र अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के गठन का प्रस्तावअलीगढ़ का नाम हरिगढ़ किए जाने का प्रस्तावअयोध्या में मकर संक्रांति व वसंत पंचमी मेले, बुलंदशहर के अनूपशहर के कार्तिक पूर्णिमा, गंगा स्नान मेले व हाथरस के लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज के मेले में खर्च आदि का प्रस्तावमहराजगंज के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग की पर्यटन परियोजनाओं के लिए जमीन देने का प्रस्तावसोनभद्र की राबर्ट्सगंज तहसील के बदरिया, सेंदुरिया गांव की जमीन वन क्षेत्र को देने से संबंधित प्रस्ताव

ब्रेकिंग : यहां 18 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक सहित दो दर्जन कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहेंगे. इसके साथ ही चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा, विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, डीजीपी सहित अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित होंगे. सीएम योगी के नेतृत्व में आज मंत्रिपरिषद के सदस्य सुबह 11 बजे अयोध्या पहुंचेंगे फिर हनुमान गढ़ी में हनुमान जिनदर्शन पूजन करने के बाद राम जन्मभूमि परिसर व रामलला विराजमान मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे.

इसके बाद 12 बजे कैबिनेट की बैठक की जाएगी. सीएम योगी मंत्रियों के साथ 11 नवम्बर को प्रस्तावित दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारियों का भी जायजा लेंगे. लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए अयोध्या में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और अयोध्या के माध्यम से धार्मिक एजेंडे को धार देने के उद्देश्य से इनसे जुड़े प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में लाये जाएंगे और उन्हें मंजूरी प्रदान की जाएगी.

अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath in Ayodhya) गुरुवार को सुबह करीब 11 बजे अयोध्या के रामकथा पार्क में पहुंचेंगे. उनकी अगुवाई में मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करेंगे. इसके बाद श्री राम जन्मभूमि परिसर का पूजा होगा. साथ ही श्री रामलला विराजमान मंदिर में दर्शन और पूजन होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सरकार के मंत्री भी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियों का हाल जानेंगे.

कैबिनेट बैठक में सरकार के करीब 24 वरिष्ठ मंत्री शामिल होंगे. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र के साथ सभी महत्वपूर्ण विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव भी मौजूद रहेंगे. सूचना निदेशक शिशिर और पुलिस महानिदेशक विजय कुमार भी अयोध्या में योगी कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे. सूचना निदेशक अयोध्या पहुंच चुके हैं.

इसके पहले वर्ष 2019 में कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज में यूपी कैबिनेट की बैठ बैठक हुई थी. तब कैबिनेट के सभी सदस्यों ने संगम में स्नान किया था. इसके साथ ही वाराणसी में भी योगी कैबिनेट की बैठक हुई थी.

यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र का 28 नवंबर से शुरू हो सकता है. सत्र 4-5 दिन तक चलने की उम्मीद है. योगी सरकार अनुपूरक बजट पेश करने के अलावा कई अन्य विधेयक भी पेश कर सकती है. आज योगी कैबिनेट बैठक में विधानमंडल के सत्र के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है.

अयोध्या में 9 नवंबर 1989 को श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया गया था. सुप्रीम कोर्ट में कई साल तक चले राम जन्म भूमि विवाद का फैसला भी 9 नवंर 2019 को आया था. यह फैसला रामलला के पक्ष में सुनाया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button