उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग : अफसर को CM योगी ने दिए जरूरी निर्देश

अयोध्या में दीपोत्सव पर प्रज्ज्वलित होंगे 21 लाख दीप, अफसर आयोजन को भव्य बनाएं: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बैठक में दीपोत्सव, हनुमान जयंती, दीपावली, छठ पूजा, देवोत्थान एकादशी, देव दीपावली आदि पर्वों के को लेकर गृह विभाग और पुलिस के अफसर को जरूरी दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अयोध्या में इस बार भी दीपोत्सव पर 21 लाख दीपक प्रज्ज्वलित होंगे. अफसर इस आयोजन को भव्य बनाएं.

भव्यतम होगा दीपोत्सव, 21 लाख दीप प्रज्वलित होंगे
सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम अपनी भव्यता के लिए आज पूरी दुनिया में पहचान बना रहा है. ऐसे में समारोह की गरिमा का पूरा ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां की जानी चाहिए. 2017 से प्रतिवर्ष दीपोत्सव एक नवीन कीर्तिमान बना रहा है. इस वर्ष 21 लाख दीपों से अवधपुरी जगमग होगी. इसके लिए दीप, तेल, बाती, स्थान, स्वयंसेवकों आदि की पुख्ता व्यवस्था कर ली जाए.भगवान श्रीराम की अयोध्या वापसी, भरत मिलाप, श्रीराम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का प्रतीकात्मक चित्रण भी होगा. सरयू मइया की आरती भी उतारी जाएगी. 04 देशों और 24 प्रदेशों की रामलीलाओं का मंचन होगा.

दिल्ली : 10 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, ये है वजह..

पुलिस करे संयत व्यवहार
सीएम ने कहा कि दीपोत्सव/देव दीपावली उल्लास में भीड़ नियंत्रण में लगे पुलिस बल का व्यवहार सरल और सहयोगी हो। किसी भी श्रद्धालु अथवा पर्यटक को अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े. सीएम योगी ने कहा कि 10 नवंबर को धनतेरस का पर्व है. हर सनातन आस्थावान कुछ न कुछ खरीदारी जरूर करता है. इस मौके पर बाजार में भीड़ बढ़ेगी. ऐसे में अराजक तत्वों/ शोहदों की सक्रियता, लूट-पाट की भी घटनाएं न हों, इसके लिए अलर्ट रहना होगा. फुट पेट्रोलिंग बढाएं. सीसीटीवी कैमरों की सक्रियता जांच ली जाए.

ब्रेकिंग : केंद्र सरकार ने 22 एप पर लगाया प्रतिबंध! फरमान जारी

दीपावली के लिए पटाखों की दुकानों/गोदामों का आबादी से दूर होना सुनिश्चित कराएं. जहां पटाखों का क्रय/विक्रय हो, वहां फायर टेंडर के पर्याप्त इंतज़ाम किए जाएं. पुलिस बल की सक्रियता भी बनी रहे। पटाखों की दुकान खुले स्थान पर हो. इन्हें लाइसेंस/एनओसी समय से जारी कर दिया जाए.

बिजली कटौती पर लगाएं रोक
सीएम ने कहा कि पर्व और त्योहारों के बीच ग्रामीण हो या कि शहरी क्षेत्र, पर्व-त्योहारों के बीच बिजली अपूर्ति सुचारु रखी जाए. कहीं से भी अनावश्यक कटौती की शिकायत न आए। इसकी समीक्षा की जाए.

मिलावटखोरी पर लगाएं रोक
किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा. पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांचकी कार्रवाई तेज की जाए. मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही हो. मिशन रूप में प्रदेशव्यापी निरीक्षण किया जाना चाहिए. मिलावटखोरों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभर्थियों को दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उपहार स्वरूप निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना है. लाभार्थियों का आधार सत्यापन करा लिया जाए। हर जनपद में इससे जुड़े आयोजन होंगे.

 

  • दीपोत्सव के सातवें आयोजन को और भव्य बनाने की तैयारी
  • अयोध्या : 24 जगह LED से होगा दीपोत्सव का लाइव प्रसारण
  • रामनगरी में प्रवेश करते ही दिखेंगे भव्य नजारे
  • 21 लाख से अधिक दीपक जलाकर एक नया वर्ल्डरिकॉर्ड बनाने की तैयारी
  •  7-11 नवंबर तक होंगे कार्यक्रम
  • शहर में प्रवेश करते ही दिखेगी अलौकिक छटा
  • हर चौराहे पर दिखेगा आयोजन का सजीव प्रसारण

अयोध्या: बीते 6 वर्षों से प्रतिवर्ष अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव के सातवें आयोजन को और भव्य बनाने की तैयारी है. इस बार 21 लाख से अधिक दीपक जलाकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. अयोध्या में चार दिनों तक चलने वाले इस भव्य आयोजन से जन-जन को जोड़ने के लिए दूरदर्शन चैनल पर लाइव प्रसारण किया जाएगा. वहीं अयोध्या की हर गली व चौराहे पर दीपोत्सव कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखने को मिलेगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने 24 ऐसे स्थानों को चिन्हित किया है जहां पर लोगों का अधिक आवागमन होता है. वहां पर एलइडी वॉल के जरिए दीपोत्सव का सजीव प्रसारण किया जाएगा.

7-11 नवंबर तक होंगे कार्यक्रम

सातवें दीपोत्सव के मौके पर प्रदेश सरकार ने चार दिवसीय आयोजन तय किए हैं. पहले दिन 7 नवंबर से राम कथा पार्क और राम की पैड़ी परिसर में भजन संध्या, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. विभिन्न देशों की रामलीला का मंचन और लोकगीत कार्यक्रम का आयोजन होगा. वहीं, 11 नवंबर को सुबह 9:00 बजे भव्य शोभा यात्रा निकलेगी. शाम 4:00 बजे राम कथा पार्क में भगवान राम का राजतिलक और सूरज ढलने के बाद राम की पैड़ी परिसर में 21 लाख दीपक प्रज्जवलित किए जाएंगे. इसके साथ ही काशी की तर्ज पर सरयू की आरती भी की जाएगा ताकि कार्यक्रम को और भव्य बनाया जा सके.

शहर में प्रवेश करते ही दिखेगी अलौकिक छटा
सातवें दीपोत्सव आयोजन का कॉन्सेप्ट आयोजन समिति ने कुछ इस तरह से बनाया है की अयोध्या धाम की सीमा में प्रवेश करते ही लोगों को इस बात का अहसास हो जाए कि अयोध्या राममय हो चुकी है. फिर चाहे रेलवे स्टेशन हो चाहे बस स्टेशन हो या अयोध्या में प्रवेश करने वाला कोई भी मार्ग, हर मार्ग पर भव्य तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त शहर के प्रमुख मार्गो की दोनों तरफ रंगीन लाइटिंग की जा रही है.

शहर में सड़क के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग और कट आउट के जरिए दीपोत्सव कार्यक्रम की जानकारी लोगों को मिलेगी. इसके अलावा शहर में प्रवेश के प्रमुख मार्ग रामपथ के दोनों तरफ बने मकान एक रंग में रंग नजर आएंगे और उन पर विशेष आकृति के साथ शंख चक्र गदा तीर धनुष तिलक और हनुमान जी के चित्र एक रंग में बने दिखाई देंगे.

हर चौराहे पर दिखेगा आयोजन का सजीव प्रसारण

सातवें दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन जहां विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहा है वही दीपोत्सव के कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए और जो श्रद्धालु दीपोत्सव स्थल तक नहीं पहुंच सकते उन्हें इस आयोजन से जोड़ने के लिए एलईडी वाॅल/वाहन लगाये जा रहे है. दीपोत्सव का सजीव प्रसारण सात नवंबर से शुरू होगा. दीपोत्सव कार्यक्रम का सभी श्रद्वालु एलईडी के माध्यम से विभिन्न स्थानों पर लुप्त उठा सकते है. भीड़ को देखते हुये विभिन्न स्थानों पर एलईडी लगायी गई है.

शहर में इन जगहों पर लगेगी एलईडी लाइट
दीपोत्सव कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए धर्मनगरी अयोध्या में राम की पैड़ी, नगर निगम के सामने पार्क में, नया बस स्टेशन बाईपास मार्ग, श्रीराम चिकित्सालय के ऊपर भवन पर, अशर्फी भवन, महोबरा चौराहा, अयोध्या द्वार, राज सदन, जानकी महल, कनक भवन, साकेत महाविद्यालय, सुल्तानपुर बाईपास मार्ग, अम्बेडकर नगर बाईपास मार्ग, सहादतगंज बाईपास मार्ग, रायबरेली बाईपास मार्ग, देवकाली मंदिर तिराहा मुख्य नगर, सहादतगंज हनुमानगढ़ी,सर्किट हाउस के पास, अयोध्या रेलवे स्टेशन पर, सूरजकुंड दर्शन नगर, तुलसी उद्यान, गुप्तारघाट, अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय, टेढ़ीबाजार में स्थापित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button