Uncategorized

उत्तराखंड वन्यजीव बोर्ड के सदस्य मयंक तिवारी ने दिये ऐसे सुझाव

रिपोर्टर गौरव गुप्ता : कल देहरादून सचिवालय के वीरचंद गढ़वाली सभागार में राज्य की 19वीं राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक सूबे मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें बोर्ड द्वारा पुराने पास किए गए बिंदुओं पर की गयी चर्चा, नए आए प्रस्तावों पर विचार विमर्श करके स्वीकृति हुई।

बोर्ड में एक प्रस्ताव जिस पर की वन्य गुर्जरों को पाक एवं वन क्षेत्र से बाहर विस्थापित करने को लेकर के चर्चा भी जिस पर उत्तराखंड वन्य जीव बोर्ड के सदस्य मयंक तिवारी द्वारा यह सुझाव दिया गया कि समय-समय पर जंगलों में रह रहे वन गुर्जर परिवारों का सत्यापन होना अति आवश्यक है उसी आधार पर हम उनको बाहर विस्थापित करेंगे।

Big News : उत्तराखंड- सरकार का आदेश निरस्त

यही नहीं उत्तराखंड वन्यजीव बोर्ड के सदस्य मयंक तिवारी ने सूबे के. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित वन्य जीव बोर्ड के अधिकारियो /वन विभाग के उच्च अधिकारियो को दूसरा सुझाव भी रखा गया कि कुछ दिन पूर्व रामनगर में ग्लोबल टाइगर डे बनाया गया जिसमें पूरे भारतवर्ष से पार्कों के निर्देशक एवं वन्य जीव विशेषज्ञ उपस्थित हुए थे।

ब्रेकिंग : शासन ने इस PCS अधिकारी को हटाया! देखिए आदेश

इसमें भारत में बाघों की संख्या 560 हो गई है और उत्तराखंड का कॉर्बेट तीसरे स्थान पर रहा 260 बाघों की संख्या है। परंतु मेरे द्वारा यह सुझाव दिया गया कॉर्बेट में 260 भाग हैं परंतु अकेले वेस्टर्न सर्किल में 216 बाघ है जो भारत के 8 राज्यों के बाघों की संख्या से भी एक वेस्टर्न सर्किल में है।

उत्तराखंड वन्यजीव बोर्ड के सदस्य मयंक तिवारी के द्वारा यह सुझाव भी दिया गया पार्कों में बाघों की व्यवस्था के लिए फंड की कोई कमी नहीं है और उनके पास आने को मन है जिससे कि वह बाघ संरक्षण में कार्य कर रहे हैं। टेरिटोरियल डिवीजन में कैंपा और गौरव कॉरपस को छोड़कर कोई भी मद की सुविधा नहीं है आता है मैंने सुझाव दिया है।

हाई कोर्ट के जज ने ओपेन कोर्ट में पद से दिया इस्तीफा 

टेरिटोरियल डिवीजन में भी बाघों के संरक्षण और समर्थन के लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जानी चाहिए जिससे कि हम उसे क्षेत्र में और अधिक संसाधनों के साथ बाघ संरक्षण का कार्य कर सकें और निश्चित रूप में कुछ वर्षों के अंदर उत्तराखंड भारत में नंबर वन होगा बाघों की संख्या घनत्व में।

उत्तराखंड वन्यजीव बोर्ड के सदस्य मयंक तिवारी के प्रस्ताव को बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया गया। मुख्य बंजी प्रतिपालक ने अति शीघ्र इस पर कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं बोर्ड को आश्वस्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button