उत्तराखंड

बड़ी ख़बर: एक्शन में वन विभाग! तस्करों में हडकंप

कई वाहनों को सीज कर वसूला जुर्माना

Big news: Forest department in action! stir among smugglers

रिपोर्ट, मुकेश कुमार, हल्द्वानी,प्रभागीय वनाधिकारी तराई केन्द्रीय वन प्रभाग वैभव सिंह के दिशा निर्देशन में मानसून सत्र के मौसम में भी वन्य जीव जंतु सुरक्षा एवं अवैध पतन एंव अवैध खनन को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत तराई केन्द्रीय कि बरहैनी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम के नेतृत्व में वन विभाग की टीम लगातार ताबड़तोड़ कारवाई करती नजर आ रही हैं.

जहां बरहैनी रेंज कि वन विभाग टीम ने लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए कई वाहनों को सीज कर उनसे जुर्माना वसूल किया है वही वन विभाग की इस कार्यवाही से उक्त तस्करों में हडकंप मचा हुआ है।

बताते चले कि तराई केन्द्रीय बरहैनी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम के नेतृत्व में वन विभाग कि टीम लगातार अवैध खनन एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ कारवाई करती आ रही हैं वन विभाग की टीम ने पिछले कुछ दिनों में कई वाहनों को सीज कर उनसे जुर्माना वसूल किया।

इधर बरहैनी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी वैभव सिंह के निर्देशन में बरहैनी रेज कि वन विभाग टीम द्वारा अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करों के खिलाफ अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बीते दो दिन पूर्व दो अवैध लकड़ी से लदे मैजिक पिकअप को सीज किया है तथा उसमें शामिल तस्करों की तलाश जारी है।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बरहैनी रेंज में विभागीय टीमें गठित की गई जो बरसात के सीजन में भी अपना काम कर रही हैं साथी ही गठित टीमों द्वारा हर आने जाने वाले वाहनों की रात्रि में भी जांच की जा रही है तथा जिन वाहनों में अवैध खनन सामग्री तथा अवैध लकड़ी लदी पाई जा रही हैं उन वाहनों को सीज कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं यहां कार्रवाई आगे भी लगातार इसी तरह जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि इन दिनों बरसात में भी विभाग कि टीमें अपना अपना काम कर रही है उन्होंने कहा कि वन विभाग के आपदा प्रबंधन द्वारा नम्बर जारी किये जैसे ही उनको सूचना मिलती हे जिसके बाद उनकी टीम बचाव कार्य में लग जाती हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा अगर इन मामलों में कोई सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button