उत्तराखंड

ब्रेकिंग उत्तराखंड: लाखों की लागत से लगी ऊर्जा बाढ़ बनी कबाड़

डोईवाला के चांदमारी में हाथियों ने रोंदी किसानों की फसलें

डोईवाला (आशीष यादव):- डोईवाला के चांदमारी में कई दिनों से हाथियों का आतंक फैला हुआ है। मामला लच्छीवाला रेंज अंतर्गत चांदमारी ओर टोंगिया का है, जहां हाथियों ने किसानों की गन्ने, गेहूं, सरसों के साथ बरसीन की फसल बर्बाद कर दी। जंगल से सटे इस क्षेत्र में वन विभाग की लापरवाही का खामियाजा यहां के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। हालांकि जंगल किनारे लाखों की लागत से ऊर्जा बाढ़ तो लगाई गई है, पर वन विभाग की लापरवाही से यह ऊर्जा बाढ़ मात्र शो पीस बनकर रह गयी है।

बता दें कि देर रात हाथियों के झुंड ने किसानों की कई बीघा फसल पूरी तरह रौंद दिया। जिससे किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है। जिसमें बलवंत सिंह की लगभग एक बीघा गन्ने की फसल, रमेश की एक बीघा गेहूं की फसल, सुखदेव सिंह की गन्ना व बरसीन दो बीघा, हरबंस सिंह चार बीघा सरसों की फसल को बर्बाद कर दिया। जिससे किसानों को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं किसानों ने मांग करी कि हाथियों को रोकने की व्यवस्था वन विभाग द्वारा शीघ्र की जाए, साथ ही उन्होंने फसलों का उचित मुआवजा भी दिए जाने की मांग की।

किसान बलवंत सिंह ने बताया कि जंगलों के किनारे जंगली जानवरों की रोकथाम के लिए ऊर्जा बाढ़ तो लगाई गई है, पर उसकी सही देखरेख ना होने की वजह से इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पा रहा है। ओर आए दिन जंगली जानवर किसानों के खेतों को रौंदने के साथ आबादी क्षेत्र का रुख कर रहे हैं। जिससे फसलों की बर्बादी के साथ-साथ जान माल का खतरा भी बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button