उत्तराखंड

ब्रेकिंग : वन विभाग की कार्रवाई से वन तस्करों में हडकंप

हल्द्वानी/लालकुआं से संवाददाता गौरव गुप्ता : हल्द्वानी तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर की हल्द्वानी रेंज कि वन विभाग टीम ने पिछले एक साल में अवैध लकड़ी एंव लीसा व अवैध खनन तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए आधा दर्जन से अधिक केस दर्ज कर उनसे 5 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया है वही वन विभाग की इस कार्यवाही से उक्त वन तस्करों में हडकंप मचा हुआ है।

ब्रेकिंग : GST विभाग ने पकड़ी 5 करोड़ की बिक्री पर कर चोरी

बताते चले कि तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर की हल्द्वानी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी उमेश चन्द्र आर्य के नेतृत्व में वन विभाग कि टीम लगातार अवैध खनन व लकड़ी तस्कारी व लीसा तस्करों के खिलाफ कारवाई करती आ रही हैं वन विभाग की टीम ने बीते साल में आधा दर्जन से अधिक केस दर्ज कर उनसे 5 लाख का तक जुर्माना वसूल किया तथा इन मामलो में शामिल 6 वन तस्कारों को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर उन्हे जेल भेजा है।

ब्रेकिंग : (उत्तराखंड) RTO ऑफिस में रिश्वत लेते कर्मचारी रंगे हाथ गिरफ्तार

इधर हल्द्वानी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी उमेश चन्द्र आर्य ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में हल्द्वानी रेंज कि वन विभाग टीम द्वारा अवैध खनन व लकड़ी तस्कारी एंव लीसा तस्करों के खिलाफ अभियान जारी है।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बीते एक साल मेंं 6 से अधिक केस दर्ज किये गये तथा तीन वाहन सीज किये है, जिसमें 3 सौ से अधिक नग अवैध लीसे से लदा वाहन भी शामिल है उन्होने कहा कि पकड़े गये वाहनों से 5 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया।

उन्होंने कहा कि वन विभाग ने पूरे साल में लगभग 350 से अधिक जंगली जानवरों का रैस्क्यू किया है जिनमें सांप, बंदर,बाज,कछुआ,चील,कबर बिज्जू और अजगर सांप शामिल है ।

इसके आलवा उन्होने कहा कि बाहरी क्षेत्रो को जाने वाले वाहनों की वन विभाग टीम द्वारा जांच की जा रही है तथा जिन वाहनों में अवैध खनन सामग्री पाई जा रही हैं उन वाहनों को सीज कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं।

साथ ही उनसे राजस्व भी वसूल किया जा रहा है उन्होने कहा कि सर्दी के सीजन में वन्य अपराधों में बढ़ोतरी हो जाती है जिसके चलते हमने सभी विभागीय टीमों को चुस्त दुरूस्त कर दिया है तथा वन क्षेत्र में गश्त को बढ़ा दिया है।

उन्होने कहा कि शासन के मिले निर्देश के बाद हल्द्वानी रेंज की वन विभाग टीम ने वन जमीन से अवैध अतिक्रमण को भी हटाया है। उन्होंने कहा कि यहां अतिक्रमण लोगों द्वारा अवैध रूप से किया गया था। उन्होने कहा कि वन क्षेत्र में किसी भी तरह का अवैध अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होने कहा कि यहा कार्रवाई आगे भी लगातार इसी तरह जारी रहेगी तथा क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।उन्होने चेतवानी दी है कि अगर इन मामलों में कोई सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button