उत्तराखंड

Big Update: Police भर्ती को लेकर UKSSSC ने कही ये बड़ी बात

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस भर्ती में एक बार फिर आयु सीमा बढ़ने की उम्मीद जगी है। लंबे समय बाद हो रही पुलिस भर्ती की अधिकतम आयु सीमा को पार कर चुके हजारों बेरोजगार इसको बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव से ठीक पहले युवाओं की मांग को सरकार तवज्जो देगी। इसको लेकर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने भी कहा कि, वह 24 दिसम्बर को होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद ही विज्ञप्ति जारी करेंगे।

पढ़ें: ब्रेकिंग: ऊर्जा कर्मचारियों ने किया हड़ताल पर जाने का ऐलान 

गौरतलब है कि, शासन ने उत्तराखंड पुलिस में कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के कुल 1718 पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी दी है। वहीं प्रदेश में लंबे समय बाद हो रही भर्ती को लेकर कई बेरोजगार युवाओं का कहना है कि पिछले 7 सालों से भर्ती जारी न होने से वह बिना अवसर पाए ही अधिकतम आयु सीमा को पार कर गए हैं। ऐसे में अधिकतम आयु सीमा में बढ़ोतरी की जानी चाहिए जिससे उन्हें भी मौका मिले।

पढ़ेंउत्तराखंड: बर्फ की सफेद चादर से ढका ये गांव! बिछी कई फीट बर्फ

हालांकि शनिवार को शासन की ओर से जारी आदेश में भर्ती में आयु सीमा में बदलाव की कोई बात नहीं कही गई। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव से ठीक पहले युवाओं की इस बड़ी मांग को सरकार तवज्जो देकर 24 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में पुलिस भर्ती सेवा नियमावली में परिवर्तन कर सकती है। माना जा रहा है कि कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा अधिकतम 25 साल की जा सकती है। इसके लिए कई अन्य राज्यों की नियमावली का भी अध्ययन किया जा सकता है, जहाँ पहले से ही अधि आयु सीमा 25 साल है। बता दें कि, उत्तराखंड में वर्तमान में यह उम्र सीमा 18 से 22 साल है।

पढ़ेंब्रेकिंग: हरक और भरतरी की गुपचुप मुलाकात! आखिर क्या है मायने?

वहीं उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) भी विज्ञप्ति जारी करने में जल्दबाजी नहीं कर रहा है । आयोग के अध्यक्ष एस राजू का कहना है कि, पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा बढ़ाये जाने की मांग को लेकर हो सकता है कि सरकार इस पर कोई निर्णय ले। इसी को देखते हुए दो-चार दिन इंतजार किया जा रहा है। उसके बाद ही भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। ऐसा इसलिए कि, यदि विज्ञप्ति निकाल दी गई और सरकार ने आयु सीमा में संशोधन किया तो विज्ञप्ति को आधार बनाकर भर्ती पर विवाद हो सकता है।

पढ़ें: भूलकर भी न करें Google पर ये 10 गलतियां! वरना हो सकती है जेल

ऐसे में आयोग भर्ती को सुचारू करने के लिए कुछ दिन सरकार के रुख का इंतजार कर रहा है। फिलहाल सबकी नजरें 24 दिसम्बर हो होने वाली मंत्रिमण्डल की बैठक पर टिकीं हैं। यह बैठक 24 दिसम्बर 2021 को 5:30 बजे अपराहन राज्य सचिवालय के विश्वकर्मा भवन में स्थित वीर चन्द्रसिंह गढ़वाली ‘सभागार’ ( पंचम तल ) देहरादून में होगी। वहीं इससे पहले 22 दिसम्बर को बेरोजगार अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button